Lok Sabha Election ZEE NEWS-MATRIZE Opinion Poll 2024: जिस पल का पूरे देश को इंतजार था, वो पल अब आ गया है. शनिवार को दोपहर बाद चुनाव आयोग प्रेस कांफ्रेंस कर लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है. चुनावों का ऐलान होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. उससे एक दिन पहले ही ZEE NEWS के लिए MATRIZE ने एक ओपिनियन पोल किया है. MATRIZE के ओपिनियन पोल के अनुसार, एनडीए को बिहार में 37 सीटें मिल सकती हैं तो INDIA को 3 सीटें हासिल होने का अनुमान लगाया गया है. बिहार में अन्य के लिए कोई खास जगह नहीं बन पा रही है और उसके खाते में 0 सीटें हैं. बता दें कि बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ओपिनियन पोल के आंकड़ों को देखें तो NDA हो या INDIA... दोनों अभी तक बिहार में सीट शेयरिंग ही तय नहीं कर पाए हैं. NDA चिराग और पशुपति के झगड़े में उलझा है तो तेजस्वी कांग्रेस की डिमांड को लेकर परेशान हैं. 


ZEE NEWS और MATRIZE के ओपिनियन पोल में बिहार की 40 सीटों में NDA को 37 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि INDIA गठबंधन को 3 सीटें मिल सकती हैं. इस तरह बिहार की कुल 40 सीटों में सबसे ज़्यादा 37 सीटें NDA गठबंधन को जाती दिख रही हैं. 


आपको यह भी बता दें कि बिहार में पिछली बार एनडीए को 39 सीटें हासिल हुई थीं और किशनगंज के रूप में केवल एक सीट कांग्रेस को मिली थी. इस तरह एनडीए ने बिहार में महागठबंधन का सूपड़ा साफ कर दिया था. इस बार भी ओपिनियन पोल कुछ ऐसे ही रिजल्ट की ओर इशारा कर रहे हैं. हालांकि एनडीए को 2 सीटें कम मिलती दिखाई दे रही हैं. 


वोट प्रतिशत की बात करें तो ZEE NEWS-MATRIZE के ओपिनियन पोल में बिहार में NDA को 53 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है तो INDIA को केवल 31 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है. अन्य को 16 फीसदी वोटों से संतोष करना पड़ सकता है.


यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में बढ़ा सियासी तापमान, कई सीटों पर रहेगी नजर


यह ओपिनियन पोल 27 फ़रवरी से 13 मार्च के बीच किया गया है. ओपिनियन पोल के नतीजों में मार्जिन ऑफ़ एरर प्लस माइनस 2 प्रतिशत है. एक बार स्पष्ट कर दें कि ये चुनावी नतीजे नहीं, केवल ओपिनियन पोल है. इसे किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश के रूप में ना लिया जाए.