बगहाः Mahashivratri 2023: बिहार के पश्चिम चंपारण जिला के बगहा के रामनगर में नीलकंठ नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि को लेकर ऐतिहासिक व पौराणिक सेन वंशी नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में पूजा, अर्चना और जलाभिषेक को लेकर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी हुई है. नगर प्रशासन द्वारा शहर के चौक चौराहों पर बैरिकेडिंग कर आने जाने वाले भक्तों पर चौकस नजर रखी जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओम नमः शिवाय से गूंजा मंदिर परिसर
शनिवार सुबह से ही ओम नमः शिवाय के साथ पूरा इलाका और मंदिर परिसर गूंज उठा है. नगर के साथ- साथ ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी मन में आस्था लिए जल, दूध, बेलपत्र, भांग और धतूरे के साथ शिवलिंग पर पुष्प चढ़ा रहे हैं. ऐतिहासिक राज शिव मंदिर को बेहतर दिखने के लिए सुन्दर और आकर्षक तरीके से लाइटिंग कर सजाया गया है. 


प्रशासन सीसीटीवी कैमरे से रख रहा निगरानी 
वहीं पुलिस प्रशासन के साथ-साथ मंदिर कमेटी के सभी लोग निगरानी में मौजूद हैं. प्रशासन द्वारा लोगों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे की भी व्यवस्था की गई है. कई सौ वर्ष पुराने मंदिर में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा है और सबसे बड़ी बात है यहां की मान्यता, जो भी भक्त सच्चे दिल से मन्नतें मांगते हैं वह पूरी होती है. 


नेपाल, उत्तर प्रदेश से पहुंच रहे भक्त
सनातन हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा आस्था माना जाता है. यहां बिहार के साथ-साथ पड़ोसी देश नेपाल, उत्तरप्रदेश से भी लोग जल चढ़ाने पहुंचे हैं. खास बात यह है कि आज ही के दिन वर्षो की तपस्या के बाद माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह संपन्न हुआ था.


बता दें कि महिलाएं शिव और पार्वती के बीच एक धागा बांध कर पूजा करती हैं. लोगों की मान्यता है कि ऐसा करने से शिव और पार्वती के जैसे जन्म जन्मांतर का बंधन मजबूत होता है. 
इनपुट- इमरान अजीज


यह भी पढ़ें- अशोकधाम में आज बजेगी भोलेनाथ की शादी की शहनाई, विवाह के बंधन में बंधेंगे भगवान शिव और माता पार्वती