मुजफ्फरपुर:Muzaffarpur AQI: मुजफ्फरपुर में एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है. शहर में तीन जगहों पर लगाए गए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शहर में AQI का आंकड़ा 348 के पार हो गया है. बीते चार दिनों से शहरी क्षेत्र और आसपास के इलाके में प्रदूषण का स्तर बढ़ते ही जा रहा है. सड़कों पर उड़ती धूल और मिट्टी के कणों के कारण हवा तेजी से प्रदूषित हो रहा है, तो दूसरी तरफ फैक्ट्री से निकल रहे धुंए के कारण भी शहर की हवा में प्रदूषण का ग्राफ बढ़ते जा रहा है. अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो मुजफ्फरपुर की हवा और जहरीली हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धुंए ने शहर की हवा खराब 
मुजफ्फरपुर नगर निगम की ओर से इस मामले में अभी तक कोई पहल नहीं की गई है. जबकि शहर में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हुआ है. हालांकि नगर निगम ने अब रात के समय शहर के सड़को पर पानी के छिड़काव करवाने की बात कही है. वहीं प्रदूषण नियंत्रण परिषद की ओर से भी इसे लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है. मुजफ्फरपुर शहर में विभिन्न जगहों पर स्मार्ट सिटी के कार्य के नाम पर नाला निर्माण के दौरान निकली गई मिट्टी और गैस पाइप लाइन के कारण शहर में जगह-जगह खोदे गये गढ़े से निकला डस्ट हवा को प्रदूषित कर रहा है. जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है.


ये भी पढ़ें- भोजपुर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, पूर्व पार्षद पुत्र की हत्या में शामिल पांच लोगों को किया गिरफ्तार


कई जगहों के प्रदूषण लेवल बढ़ा 
वहीं शहर से सटे इंडस्ट्रियल एरिया होने के कारण वहां के फैक्ट्री से निकल रहे धुआं से भी शहर का प्रदूषण लेवल बढ़ा हुआ है. शहर के लोगो ने कहा कि सड़क पर उड़ रहे धूल पर नगर निगम की ओर से कभी भी पानी की छिड़काव नहीं किया जाता. यहां तक कि नाला निर्माण के बाद निकली गई मिट्टी को सड़क पर ही छोड़ दिया गया है. जो अब धूल बनकर हवा में घुल रही है, जिससे विमारी होने की संभावना है.नगर निगम के आयुक्त ने भी माना कि शहर के के कई जगहों के प्रदूषण लेवल बढ़ा हुआ है और अब शहर के सड़क पर रात के समय पानी का छिड़काव करवाया जायेगा.
इनपुट- मणितोष कुमार