पान लगाइए और पैसे छापिए! नीतीश सरकार दे रही 35 हजार रुपए, जानिए पूरी डिटेल

बिहार में पान की खेती करने वाले किसानों के लिए नीतीश सरकार बहुत बड़ी राहत दे रही है. प्रदेश कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 से 2025-26 के लिए पान विकास योजना शुरू की गई है.

शैलेंद्र Tue, 30 Jul 2024-9:05 pm,
1/7

बिहार में पान की खेती

बिहार में पान की खेती करने वाले किसानों के लिए नीतीश सरकार बहुत बड़ी राहत दे रही है. प्रदेश कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 से 2025-26 के लिए पान विकास योजना शुरू की गई है. इसके तहत कुल 42.50 हेक्टेयर में पान के क्षेत्र विस्तार करने को लेकर 05 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है.

 

2/7

अधिक आर्थिक फायदा

बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि जब पान उत्पादक किसानों से कृषि भवन, पटना में सीधा संपर्क कर रहे थे तो वे युवा पान उत्पादक किसानों की हौसला देखकर मुझे काफी खशी हुई. कृषि मंत्री ने इस दौरान पान उत्पादक किसानों को अधिक आर्थिक फायदा पहुंचाने की बात कही. 

 

3/7

बिहार सरकार किसानों को पैसा देगी

कृषि मंत्री ने किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से बरेजा के निर्माण और पान की खेती में सहायतानुदान का प्रावधान की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पान की खेती के लिए बिहार सरकार किसानों को पैसा देगी.

 

4/7

कम से कम 11,750 रुपए मिलेंगे

मंगल पांडे ने कहा कि पान की खेती करने वाले हर किसान को क्षेत्र सत्यापन के आधार पर कम से कम 11,750 रुपए और अधिकतम 35,250 रुपए सहायता दी जाएगी.

 

5/7

कहां और कैसे होती है पान की खेती

बिहार में 15 जिले गया, औरंगाबाद, नवादा,  नालन्दा, वैशाली, शेखपुरा, मुंगेर, पूर्वी चम्पारण, सारण, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, खगड़िया, समस्तीपुर और दरभंगा में पान की खेती की जाती है. 

6/7

बरेजा बनाया जाता

पान की खेती के लिए सबसे बरेजा बनाया जाता है. बरेजा को करीब 100 वर्ग मीटर, 200 वर्ग मीटर में बनाकर तैयार किया जाता है. इसको किसान खुद तैयार करते हैं.

7/7

लॉटरी के जरिए से लाभुकों का चयन

पान से संबंधित योजना में पहले आओ, पहले पाओ को खत्म कर दिया गया है. अब लॉटरी के जरिए से लाभुकों का चयन किया जाएगा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link