पटना: बिहार में इन्सेफलाइटिस से हुई 100 से ज्यादा बच्चों की मौत ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है. सरकार का दावा है कि वैज्ञानिक भी बीमारी का हल नहीं ढूंढू पर रहे हैं. लेकिन बिहार के ही एक एनआरआई डाक्टर का दावा है कि इन्सेफलाइटिस की बीमारी को दूर किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लंदन सैंट जार्जिया हास्पीटल के कार्डियोलॉजिस्ट डा राजय नारायण का दावा है कि बिहार में तेजी से फैल रही इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है. जी मीडिया से बातचीत में डाक्टर राजय ने बताया कि बीमारी का मुख्य कारण कुपोषण है. सरकार अगर गांवों में कुपोषण जैसी समस्या पर काबू कर लेती है तो बीमारी पर कंट्रोल पाया जा सकता है. 


राज्य में कुपोषण को दूर करने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं लेकिन जनीनी स्तर पर कमियां रहने की वजह से ही ऐसे हालात आ रहे हैं. डाक्टर ने राजय ने बताया कि बिहार सरकार के डिप्टी सीएम सुशील के साथ बिहार की स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाये जाने को लेकर उनकी मीटिंग भी हुई है. सरकार भी ये कोशिश कर रही है कि जल्द से जल्द बिहार के लोगों को सही चिकित्सा सुविधा मुहैया कराया जाए.


वहीं, दूसरी तरफ डाक्टर राजय ने बाताया कि पूरे विश्व में कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे सबसे ज्यादा लोगों की मौत हो रही है. जिनमें हर्ट अटैक, स्ट्रोक, सुगर से लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. और आनेवाले समय में इन्हीं बीमारियों से सबसे ज्यादा मौतें होंगी. इसके लिए जरुरी है कि लोग अपना खानपान सादा रखें और आधे घंटे एक्सरसाईज के लिए जरुर निकालें. डाक्टर राजय स्वास्थ्य मंत्रालय केन्द्र सरकार के इंटरनेश्नल डिविजन में सलाहकर के रुप में भी काम कर रहे हैं.