Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष या श्राद्ध के 15 दिन पूर्वजों को समर्पित होते हैं, इस दौरान कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता है. श्राद्ध, तर्पण और अन्य अनुष्ठानों के माध्यम से पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जाती है. इसी समय में अगर किसी बच्चे का जन्म होता है, तो इसे बहुत शुभ माना जाता है. पितृ पक्ष में जन्मे बच्चे न सिर्फ अपने लिए बल्कि अपने परिवार के लिए भी सौभाग्यशाली होते हैं. माना जाता है कि इन बच्चों पर पूर्वजों का विशेष आशीर्वाद होता है, जो उनके जीवन और परिवार को खुशियों से भर देता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार पितृ पक्ष में जन्मे बच्चे अपने सौभाग्य से परिवार की आर्थिक स्थिति को भी बेहतर बनाते हैं. ये बच्चे बचपन से ही जिम्मेदारी की भावना से भरे होते हैं और परिवार का ध्यान रखने में सक्षम होते हैं. इन बच्चों में कम उम्र में ही समझदारी और परिपक्वता देखने को मिलती है, जिससे वे अपने जीवन में जल्दी तरक्की करते हैं. अपने अच्छे कार्यों और सफलता से ये बच्चे समाज में मान-सम्मान प्राप्त करते हैं.


हालांकि, पितृ पक्ष में जन्मे बच्चों का चंद्रमा कमजोर माना जाता है, जिससे वे भावनात्मक रूप से अधिक संवेदनशील होते हैं और कभी-कभी गलत फैसले ले सकते हैं. जीवन में तनाव और असमंजस की स्थिति का सामना करना पड़ता है, लेकिन ज्योतिषीय उपायों से चंद्रमा की इस कमजोरी को दूर किया जा सकता है.


साथ ही इस प्रकार पितृ पक्ष में जन्मे बच्चे न केवल परिवार के लिए भाग्यशाली होते हैं, बल्कि उनके जीवन में सफलता के द्वार भी खुलते हैं. इन बच्चों का पूर्वजों से विशेष संबंध होता है, जिससे वे परिवार में खुशियां और समृद्धि लेकर आते हैं.


ये भी पढ़िए- पितृ गुस्सा होने पर देते है कौन से संकेत? अनदेखा करने पर बढ़ सकती है परेशानियां