Bahraich Violence: नवरात्र के बाद उत्तर प्रदेश का बहराइच दंगों की आंच में बुरी तरह झुलस रहा है. पिछले साल बिहार के 5 जिलों में रामनवमी के बाद इसी तरह की चिंगारी सुलगी थी और जगह जगह पथराव होने लगे थे. प्रशासन पर आरोप लगा कि वह कानून व्यवस्था को संभालने में नाकाम साबित हो रहा है. हालांकि बिहार में पिछले साल तक लंबे समय से हिंसा नहीं हुई थी. वैसे, देखा जाए तो बिहार में सांप्रदायिक हिंसा का इतिहास रहा है. आजादी के बाद बिहार में कई छोटे बड़े दंगे हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

READ ALSO:  एक दंगे ने बदलकर रख दी सियासत, 35 साल बाद भी महसूस की जा रही तपिश


भारत विभाजन के समय तो देश चहुंओर जल रहा था और बिहार इसके लिए अपवाद नहीं था. तब बिहार में भी सैकड़ों की मौत हुई थी. उसके बाद भागलपुर दंगा आजाद भारत में बिहार का सबसे बड़ा दंगा कहा जा सकता है. अविभाजित बिहार में आपको रांची का उर्दू भाषा को लेकर हुआ दंगा याद ही होगा. इसके अलावा जमशेदपुर और हजारीबाग में भी कई दंगे हुए थे.  


राम मंदिर आंदोलन के समय भी बिहार कई बार छोटे बड़े दंगों की आग में झुलसा. उससे पहले भागलपुर दंगे में तकरीबन 1000 से अधिक लोग मारे गए थे. यह दंगा भागलपुर के 18 प्रखंडों के 194 गांवों में फैला था. कई महीनों तक चले इस दंगे में 1100 लोगों की जान गई थी. इस दंगे से राज्य में कांग्रेस राज का खात्मा हो गया और लालू राज का उदय हुआ था. वैसे तो भागलपुर में पहले भी दंगे होते रहे थे. चाहे 1936 का दंगा हो या 1946 का या फिर 1967 का, लेकिन 1989 के दंगों की व्यापकता बहुत भयावह थी. 


इसी तरह बिहारशरीफ भी दंगों की आग में झुलसता रहा है. यहां 2000 ई. में एक दंगा भड़का था पर उस पर तत्काल काबू पा लिया गया था. 1981 के बिहारशरीफ के दंगे में सैकड़ों लोगों की जान गई थी. बताया जाता है कि उस समय एक सप्ताह तक बिहारशरीफ दंगे में झुलसता रहा था. 


READ ALSO: एक हाथ में पिस्टल तो दूसरे में मोबाइल-चश्मा, बहराइच दंगे में बिहारी सिंघम की एंट्री


1992 में बिहार के सीतामढ़ी में भी हिंसा भड़की थी, जिसमें 65 लोग मारे गए थे और सैकड़ों घायल हो गए थे. 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!