पटना: Basmati rice Top Varieties: खरीफ की फसलों में धान सबसे महत्वपूर्ण खाद्यात्र फसल मानी गई है. देश भर के बिहार,  उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु, आन्ध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पंजाब आदि राज्यों में मुख्य रूप से की जाती है. इसके अलावा बता दें कि धान की बुवाई का 71 प्रतिशत भू-भाग सिर्फ झारखंड में ही किया जाता है. अगर वैरायटी की बात करें तो सबसे ज्यादा बासमती धान की खेती होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बता दें कि उत्तर प्रदेश और बिहार समेत अन्य राज्यों में रहने वाले किसान धान की खेती को करते हैं. साथ ही उच्च गुणवत्ता और अधिक पैदावार देने वाली उन्नत वैरायटी की बासमती धान के बीजों की सबसे ज्यादा बुवाई करते हैं. किसानों का मानना है कि बासमती से सबसे ज्यादा मुनाफा मिलता है. साथ ही बता दें कि देश में बासमती धान की खेती सबसे ज्यादा फेमस है. जिसके चलते कृषि अनुसंधान और संस्थाओं द्वारा बासमती धान को किया जाता है. बासमती धान की यह किस्म सबसे खाई जाने वाली है. 


सथ ही बात दें कि बासमती धान की खेती प्रमुख रूप से पंजाब, उत्तर प्रदेश, जम्मू, दिल्ली और हरियाणा में की जाती है. इस धान को किसान बिना पौधे की नर्सरी में तैयार कर सीधा खेतों में बिजाई जाती है. इस धान की सबसे खास बात यह है कि इसका उत्पादन उच्च गुणवत्तापूर्ण के लिए होता है.


बता दें कि बासमती धान की इस किस्म को वर्ष 2007 में सीवीआरसी द्वारा बिहार, उड़ीसा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, आंध्रप्रदेश आदि में किया जाता है. इस धान के दाने लंबे और वजन दार के साथ सुगंधित होत हैं. इस चावल का स्वाद बहुत ही अलग है और यह खाने में भी अच्छा है. साथ ही बासमती चावल की सबसे बढ़िया वैरायटी है. जब यह चावल बनता है तो यह काफी महकत है.


ये भी पढ़िए- बिहार पुलिस के खिलाफ BJP सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल देंगे विशेषाधिकार का नोटिस, जानें पूरा मामला