Sawan 2023: सावन का महीना इस बार 4 जुलाई को शुरू होगा और 31 अगस्त को खत्म होगा. आपको बता दें कि इस बार इस पवित्र महीने में मलेमास पड़ रहा है. मतलब अधिमास होने की वजह से इस बार सावन का पवित्र महीना 2 महीने का होगा. इस श्रावण मास में लोग भगवान शिव यानी भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए तरह-तरह के व्रत त्यौहार और शिव की पूजा करते हैं. यह महीना शिव के भक्तों के लिए खासा महत्व रखता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसे भक्ति और उपवास का महीना माना गया है. सावन की सोमवारी वैसे भी शिव की कृपा पाने के लिए खास होती है. इसके साथ ही कुंडली में सर्प दोष हो तो इस महीने शिव की पूजा के साथ नागपंचमी में नागों की पूजा और साथ ही रुद्राभिषेक का भी विशेष महत्व है. यह महीना देशभर में मानसून के आगमन का भी सूचक है. वहीं इसी महीने में शादीशुदा महिलाएं अपने अखंड सौभाग्य को बनाए रखने के लिए भगवान शिव की पूजा और अराधना करती हैं.   


ये भी पढ़ें- काजल के साथ खेसारी नहीं पवन सिंह का हंगामा, एक गाने को मिला 500 मिलियन व्यूज


इस बार यह पवित्र श्रावण का महीना 59 दिनों का होगा और इस बीच 19 साल बाद इस महीने में कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं. जो 5 राशि के जातकों के लिए बेहद लाभकारी होंगे और इन राशि के जातकों को शिव की विशेष कृपा मिलेगी. ऐसे में आपको बता दें कि 12 राशियों में से 5 सबसे प्रभावशाली राशि इस सावन के महीने में वृषभ, मिथुन, सिंह, तुला और धनु रहनेवाली है. 


सावन के इस पावन महीने में जहां वृषभ राशि के जातकों को उनके पेशेवर काम में तरक्की के साथ उनके रिश्तों में भी मजबूती आएगी. वहीं मिथुन राशि के जातकों की मेहनत इस महीने में रंग लाएगी और प्रियजनों का भी इन्हें खूब प्यार मिलेगा. वहीं सिंह राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन काफी सुख में बीतेगा. जबकि तुला राशि के जातकों के लिए यह भाग्योदय का महीना होगा. इस महीने में उनके द्वारा लिए गए निर्णय उनके आगे की दिशा तय करेंगे. उनको खूब प्यार और सम्मान मिलेगा. इसके साथ ही धनु राशि के जातकों के पास अपार धन आने की संभावना है. उनको कार्यक्षेत्र में खूब उन्नति मिलेगी. साथ ही उनके जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर होंगी.