Bihar BEd Admission Cutoff: बिहार में सीईटी-बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के नतीजे 23 जुलाई 2022 को घोषित होंगे. लेकिन इसका कट ऑफ क्या होगा ये सभी जानने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, विशेषज्ञों का अनुमान है कि जिस तरीके से सवाल पूछे गए हैं उसके आधार पर सरकारी कॉलेजों में कटऑफ 80 नंबर से अधिक हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

6 जुलाई को आयोजित हुई थी परीक्षा
वहीं, बीएड में दाखिले के लिए पटना यूनिवर्सिटी में भी हाई कटऑफ का अनुमान है. ये दोनों ही महिला आरक्षित कॉलेज हैं जिनमें करीब 200 सौ बीएड की सीटें हैं. बता दें कि सीईटी-बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 6 जुलाई को आयोजित की गई थी. पटना में सबसे अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक हुई थी.


परीक्षा के लिए बनाए गए थे 325 केंद्र
सभी विश्वविद्यालयों को नोडल केंद्र बनाया गया था. जानकारी के अनुसार, ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी (LNMU) ने इस बार बीएड-सीईटी एग्जाम का आयोजित किया था. परीक्षा 11 शहरों के 325 केंद्र में आयोजित की गई थी.


23 जून की परीक्षा हुई थी निरस्त
गौरतलब है कि पहले परीक्षा 23 जून को आयोजित होनी थी लेकिन बाद में इसे निरस्त कर दिया गया था. जेएनएमयू के चांसलर ने एग्जाम निरस्त करते हुए कहा कि राज्य के कई क्षेत्रों में इंटरनेट बंद होने से हजार छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए हैं, जिस वजह से परीक्षा कैंसिल की जा रही है.


2 लाख के करीब छात्रों ने किया था रजिस्ट्रेशन
जानकारी के अनुसार, इस बार कुल 1,91,929 स्टूडेंट ने बीएड-सीईटी एग्जाम के लिए पंजीकरण किया था. इसमें 97, 718 महिला और 94,211 मेल कैंडिडेट ने रजिस्ट्रेशन किया था. बता दें कि बिहार सीईटी 2022 एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है, जो प्रदेश भर के 14 विश्वविद्यालयों में कुल 342 कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.