Bihar Board 12th Class Admission: बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट स्कूलों में 12वीं कक्षा में एडमिशन की प्रक्रिया आज (सोमवार, 8 जुलाई) से शुरू हो गई है. एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी होने के साथ ही स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बोर्ड के अनुसार, फर्स्ट मेरिट लिस्ट के अनुसार 14 जुलाई तक एडमिशन होगा. एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को पोर्टल पर जाकर अपना इंटीमेशन लेटर डाउनलोड करना होगा. इसे डाउनलोड करने के लिए पोर्टल पर स्टूडेंट अपना यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा. इसके बाद ही वह आवंटित स्कूल में एडमिशन ले सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोर्ड ने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं का नाम फर्स्ट लिस्ट में नहीं है वे 14 जुलाई तक नया विकल्प भर सकते हैं. इसमें स्टूडेंट नए स्कूलों के साथ नया संकाय भी चुन सकते हैं. बोर्ड ने बताया कि स्टूडेंट्स न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भर सकेंगे. इन्हीं विकल्पों के आधार पर उन्हें दूसरी लिस्ट में जगह मिलेगी. दोबारा विकल्प चुनने के लिए उन्हें अतिरिक्त शुल्क देने की जरूरत नहीं है. वहीं ओएफएसएस पोर्टल पर लिस्ट जारी नहीं करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी. 


ये भी पढ़ें- बिहार शिक्षक भर्ती फेज 3 का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, जानें कब होगी परीक्षा


बता दें कि छात्र-छात्राओं से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ओएफएसएस (ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स) के माध्यम से आवेदन लिया गया था. ऑनलाइन आवेदन पूरी होने के बाद ही मेरिट लिस्ट के आधार पर प्रथम चयन सूची जारी की जा रही है. नए नियम के कारण इस बार डिग्री कॉलेज का विकल्प पोर्टल पर उपलब्ध नहीं था. ओएफएसएस के तहत होने वाले एडमिशन प्रक्रिया में पोर्टल से डिग्री कॉलेज से इंटरमीडिएट शिक्षा को अलग कर दिया गया है. वहीं आरक्षण रोस्टर पिछले वर्ष की तरह ही लागू किया गया है.