Patna: कोरोना संकटकाल में आर्थिक तंगी से जूझने के बाद अब आम जनता महंगाई (Inflation) की मार झेल रही है. महंगाई की मार से जनता हलकान है ऊपर से हर रोज किसी न किसी सामान की कीमत बढ़ रही है और परेशानी लोगों को उठानी पड़ रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले घरेलू समानों के दाम में हो रही वृद्धि से किसान, व्यापारी, गृहिणी समेत हर वर्ग के लोग परेशान हैं. लगातार बढ़ रही महंगाई से रसोई (LPG Gas) का बजट बिगड़ चुका है. वहीं, घर-घर में लोग परेशान हैं. सरकार कहती है कि अच्छे दिन आएंगे लेकिन बढ़ती महंगाई को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि अच्छे दिन अभी तक नहीं आए हैं.


यही वजह है कि बिहार में भी महंगाई का मुद्दा तूल पकड़ने लगा है. इस बढ़ती महंगाई के खिलाफ विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. इसी क्रम में कांग्रेस ने बकायदा सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया और गैस सिलिंडर का अर्थी जुलुस निकाला. महंगाई के खिलाफ यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सड़क पर मिट्टी के चूल्हों पर खाना बनाया. कांग्रेस के इस प्रदर्शन पर अब सियासत भी गरमाने लगी है.


महंगाई पर सियासत गरम
महंगाई के खिलाफ कांग्रेस ने प्रदर्शन क्या किया बिहार में अब इस पर सियासत शुरू हो गई है. एक तरफ सत्ताधारी JDU इस बढ़ती महगाई को चिंता का विषय बताते हुए कह रही है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी महंगाई को लेकर चिंता जाहिर कर चुके हैं. वहीं, दूसरी तरफ BJP अंतरराष्ट्रीय वजह और  तालिबानी समस्या को जिम्मेदार मानते हुए उम्मीद कर रही है कि महंगाई जल्द काबू में आ जाएगी. 


गौरतलब है कि विगत 8 महीने में घरेलू रसोई गैस की कीमत में 11 बार बढ़ोतरी हुई है और इस साल अब तक इसके दाम 190 रुपये बढ़ गए हैं. बढ़ती महंगाई पर RJD के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि डबल इंजन की सरकार ने खाद्य पदार्थ खरीदने से लेकर खाना पकाने तक देश में महंगा कर दिया है. अगर देश में कोई चीज सस्ती है, तो वह इंसान की जान है, जो कभी भूख तो कभी तंगी से चली जाती है.


कमर तोड़ महंगाई में इजाफा
पटना में पेट्रोल 103.89 रुपये प्रति लीटर है. डीजल-95.65 प्रति लीटर मिल रहा है. घरेलू रसोई गैस की कीमत 958 रुपये प्रति सिलेंडर है, तो सरसों तेल 180 रुपये लीटर मिल रहा है. बात सब्जियों की करें तो आलू 16 रुपये से 20 रुपये किलो बिक रहा है. परवल-30 रुपये से 40 रुपये किलो और चीनी 42 रुपये किलो मिल रहा है. प्याज 30 से 40 रुपये किलो, बैंगन, 30 से 40 रुपये किलो, गोभी 40 से 60 रुपये प्रति पीस और टमाटर 30 से 40 रुपये किलो मिल रहा है.


(इनपुट- रितेश मिश्रा)



'