पटना : बिहार को अगर जनना है तो भूटान चले आइए. दरअसल, भूटान में पहली बार कला संस्कृति विभाग के द्वारा बिहार दिवस मनाया जा रहा है. विभाग के अधिकारियों के अनुसार पटना की तरह  बिहार दिवस पर मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में बिहार के कला, संस्कृति, धरोहर और ऐतिहासिक स्थलों के अलावा बिहारी व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भूटान में 22 और 23 मार्च को लगेगा मेला
भूटान राज्य सरकार की तरफ से बिहार दिवस के आयोजन के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है. राज्य सरकार के कला संस्कृति विभाग द्वारा 22 और 23 मार्च को मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में बिहार और झारखंड के अलावा कई राज्य से लोग पहुंचने वाले है. इस मेले में आने वाले लोग बिहारी व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे. भूटान के लोग आलू की जलेबी, गुड़ का रसगुला, गुड़ की जलेबी, मक्के की रोटी-साग, लिट्टी-चोखा मखाना का खीर, रबड़ी, इमरीती, छेने का पुआ, सेवई, सेव बुनिया, गाजर का हलुआ, अनरसा, लौंगलता, करुआमोड़ का पेड़ा, गाजर का हलवा, सुधा के सभी प्रोडक्ट आदि का स्वाद चख सकेंगे.


पटना के गांधी मैदान की तर्ज पर होगा आयोजन
बता दें कि कला संस्कृति विभाग के द्वारा राज्य के कलाकारों और व्यंजनों कारिगरों को चयन करके भूटान के बिहार दिवस में भेजा जाएगा. इस मेले का आयोजन एक दम पटना के गांधी मैदान की तर्ज पर हो रहा है. इस मेले का कार्य भार शिक्षा विभाग और कला संस्कृति विभा ग द्वारा देखा जा रहा है. बता दें कि इस मेले के आयोजन के लिए शिक्षा विभाग और कला संस्कृति विभाग ने अपनी तरफ से सभी तैयारियां शुरू कर दी है.


ये भी पढ़िए-  Mahadev Prasad Bhang Making: शिवरात्रि पर ऐसे बनाएं महादेव का प्रसाद, जानिए ठंढाई बनाने की आसान रेसिपी