Bihar News: पटना: बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चों को साइंस एंड टेक्नोलॉजी की शिक्षा देने के लिए राज्य सरकार परिभ्रमण योजना के तहत पटना साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर को घुमाया जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी जो बच्चे परिभ्रमण कार्य में हिस्सा नहीं ले पाते हैं. उनके लिए सरकार की तरफ से मोबाइल वैन की सुविधा भी स्पूलों में उपलब्ध कराई गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोबाइल वैन दे रही स्वास्थ्य संबंधी जानकारी
राज्य के सभी जिलों के सरकारी स्कूलों में मोबाइल वैन जाकर बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करता है. मोबाइल वैन के संचालक मुकेश कुमार ने बताया कि इस वैन के जरिए सरकारी स्कूलों में जाकर बच्चों को उनके स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी दी जाती है.


ये भी पढ़ें: पुलिस ने जब्त किया साउंड सिस्टम का वाहन, नाराज दुर्गा पूजा कमेटियों का भड़का गुस्सा


बच्चों को दी जा रही शरीर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी 
सरकारी स्कूलों के बच्चों को बताया जा रहा है कि कौन से विटामिन की कमी से किस तरह की बीमारी होती है. किस तरह के भोजन लेने से शरीर में उस विटामिन की पूर्ति होती है. स्वच्छ वातावरण शरीर के लिए कितना लाभदायक है. दिन में कितना लीटर पानी का सेवन हमारे लिए फायदेमंद होता हैं. लंबाई के हिसाब से कितना वजन होना चाहिए सहित शरीर के अंगों के बारे में भी कई महत्वपूर्ण जानकारी बच्चों को दी जाती है. 


ये भी पढ़ें: हाजीपुर के इस जिम में दिनदहाड़े गोलीबारी, संचालक से 30 लाख रुपये रंगदारी की मांग


200 सरकारी स्कूलों में विजिट कर चुका है वैन 
ऑडियो विजुअल के जरिए इस वैन के माध्यम से बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाती है. यह वैन राज्य के लगभग 200 सरकारी स्कूलों में विजिट कर चुका है. जिसके जरिए बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जा चुकी है और दी जा रही है. 


इनपुट - सन्नी कुमार


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!