Patna: भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब थैले के जरिए बिहार के निर्धन परिवारों के घरों पर दस्तक देने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तस्वीर लगे थैले को बीजेपी अब आम लोगों के बीच बांटने वाली है. इसके पीछे बीजेपी का तर्क है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलने वाले राशन को घरों तक लाने में कई लोगों को दिक्कत हो रही है. यह थैला इस परेशानी से लोगों को निजात देगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी के एक नेता की मानें तो पार्टी ने कम से कम 50 लाख घरों तक इस थैले के जरिए पहुंचने की योजना बनाई है. इसके जरिए बीजेपी यह भी बताने की कोशिश करेगी कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रत्येक महीने मिलने वाला पांच किलोग्राम मुफ्त अनाज केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा है. इस अभियान के तहत केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को भी घर-घर तक बताया जाएगा.


बीजेपी का यह अभियान 14 जुलाई से प्रारंभ होगा. उस दिन बीजेपी प्रदेश कार्यालय से इसकी शुरूआत होगी और उसके बाद 16 अगस्त से 21 अगस्त तक सभी जिला मुख्यालयों में इस थैले का वितरण होगा.
इस अभियान के तहत कम से कम 50 लाख परिवार को एक-एक थैला दिया जाएगा. इसको लेकर राज्य के सभी सांसद, विधायक और विधान पार्षद को एक टागरेट दिया गया है. इस अभियान को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए पार्टी के कई पदाधिकारियों को जिम्मदारी दी गई है.


ये भी पढ़ें- सुपौल होगा मखाना उद्योग का केंद्र, शाहनवाज़ हुसैन ने कही बड़ी बात


बीजेपी के एक नेता ने बताया कि 14 अगस्त को पटना के प्रदेश कार्यालय में थैले में अनाज भरकर दिया जाएगा. इसके बाद सभी जिला और मंडलों में कार्यक्रम आयोजित होंगे और लाभ पाने वाले लोगों को थैला दिया जाएगा. बीजेपी की योजना थैला वितरण कार्यक्रम को बूथ लेवल तक करने की है.


जामकारी के अनुसार, थैले पर प्रधानमंत्री की तस्वीर है, स्थानीय सांसद, विधायक इसपर अपनी तस्वीर भी लगा सकेंगे. इसके लिए कई जिलों में पूरी तैयारी कर ली गई है. इस थैले में पार्टी के चुनाव चिह्न् की तस्वीर और योजना का नाम भी लिखा गया है. बिहार सरकार द्वारा पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगा हुआ है. बिहार सरकार ने प्लास्टिक की जगह कपड़े या जूट के थैले का प्रयोग करने को लेकर राज्य में प्रचार प्रसार करते रही है. बीजेपी जिस थैले को बांटेगी वह जूट से बनावाया गया है, जो देखने में काफी आकर्षक लग रहा है.


बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal) और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में पूरी तैयारी कर चुके हैं. इन दोनों नेताओं ने अपनी तस्वीर लगा थैला तैयार भी करवा लिया है.


(इनपुट- आईएएनएस)