पटनाः Garlic Price Increased: बीते कुछ दिनों में खाने-पीने की चीजों में महंगाई की मार के वजह से आम जनता की कमर टूट गई है. इस महंगाई के वजह से लोगों का घरेलू बजट बिगड़ गया है. बता दें कि सब्जियों में स्वाद लाने वाले मसालों के दामों में जबरदस्त इजाफा होता जा रहा है. जैसे लहसुन, प्याज, अदरक और हरी मिर्च. इन सब सब्जियों के बिना सब्जी के स्वाद की कल्पना भी नहीं की जा सकती और मजबूरी है कि महंगाई के बावजूद भी लोगों को इसे खरीदना पड़ रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लहसुन की कीमतों ने बिगाड़ा आम जनता का बजट 
टमाटर और प्याज के बाद अब लहसुन की महंगाई लोगों को बेहाल कर रही है. लहसुन की कीमतों ने फलों को भी पीछे छोड़ दिया है. लहसुन 360 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गया है. इससे सब्जियों का स्वाद बिगड़ गया है. राजधानी पटना में लहसुन के कीमत अलग-अलग है. वीआईपी इलाकों में लहसुन 360 रुपये किलो के पार पहुंच गया है तो ऐसे में लहसुन मार्केट में 360, 350, 325, 300, 280 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. 


360 के पार पहुंची लहसुन की कीमत 
लहसुन जो कभी केवल 60 से 80 रुपये किलो बिकता था. लेकिन अब इसमें इतना तेज उछाल आया है कि आम जनता के पसीने छुड़ा दिए है. अब लहसुन 360 के पार हो गया है. जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है और सब्जियों का स्वाद बिगड़ गया है. लहसुन जो पूरे भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मसालों में से एक है. कुछ ही दिनों में इसकी कीमत इतनी बढ़ गई है कि लोग भी हैरान है. नये लहसुन की फसल आने के बाद ही कीमत में कमी होने की संभावना है. 


घर रही लहसुन की खेती
दरअसल, पिछले साल लहसुन काफी सस्ता बिकता था. किसानों के लिए खेती की लागत निकालना भी मुश्किल हो गया था. इससे लहसुन की खेती का रकबा साल दर साल घट रहा है. कम उत्पादन का असर भी इस बार कीमतों पर दिख रहा है. 
इनपुट- रूपेंद्र श्रीवास्तव


यह भी पढे़ं- Bihar News: वर्दी पहनकर दो महिला सिपाही के सिर चढ़ा रील्स बनाने का जुनून, वायरल होने के बाद निलंबित