Patna: बिहार में सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar Government) के नेतृत्व में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक हुई. राज्य सरकार ने कैबिनेट बैठक (cabinet meeting) में 10 एजेंडों पर मुहर लगाए हैं. सरकार द्वारा लिए गए अहम फैसलों में बिहार खनिज नियमावली, 2019 में संशोधन के प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है. जल जीवन हरियाली अभियान के तहत गंगा का पानी तीन शहरों में ले जाने के मद में राशि बढ़ा दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले राज्य सरकार ने 2836 करोड़ स्वीकृत किए थे, अब कैबिनेट बैठक के बाद इसे बढ़ाकर 4174.81 करोड़ किया गया है. सरकार ने इस बैठक में गंगाजल को राजगीर, गया और बोधगया ले जाने की योजना बनाई है. कालाजार उन्मूलन के लिए कीटनाशक के छिड़काव के लिए दो करोड़ की स्वीकृति दी गयी है. कारा सुधार सेवाएं के प्रयोगशाला संवर्ग नियमावली 2021 पर मुहर लग गई है. 


जानकारी के अनुसार, इस बैठक में विधानमंडल के मानसून सत्र के लिए भी फैसला हुआ है. 26 से 30 जुलाई तक विधानसभा सत्र चलने की खबर है. साथ ही इस बैठक में बिहार सरकार के विभिन्न वर्गों के लिपिक संवर्ग में निम्नवर्गीय लिपिकों की अनुकंपा के मामले पर चर्चा हुई है. 


इसके साथ ही सरकार ने खाली पदों में अनुकंपा पर होनेवाली के लिए नियत पदों की संख्या की बाध्यता को खत्म कर दिया है. मुजफ्फरपुर के बेला में लगनेवाले पोल्ट्री फार्म से संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दी है. सरकार ने पोल्ट्री फार्म लगाने के लिए 94.70 करोड़ बजट देने की बात कही है.


(इनपुट- शंकर)