Patna: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी (Sushil Modi) ने भोजपुरी और मगही भाषा में बनने वाले अश्लील गानों को लेकर आपत्ति जताई है.  उन्होंने बिहार सरकार (Bihar Government) से शादियों के दौरान बारात में ऑर्केस्ट्रा का आयोजन करने और हर्ष फायरिंग पर सख्ती से रोक लगाने की अपील की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



उन्होंने ट्वीट कर के लिखा,'विवाह और बारात हमारी संस्कृति का हिस्सा हैं, लेकिन बारात के दौरान पिंजरानुमा वाहनों में लड़कियों की अश्लील ढंग से नुमाइश करना, शराब पीकर नाचना और बारात के कन्यापक्ष के द्वार पहुँचने पर हर्ष फायरिंग करना परम्परा नहीं, बल्कि सामाजिक विकृति है. 


 



उन्होंने आगे ट्वीट किया,'जब बारात प्रशासन की अनुमति के बिना नहीं निकलती, तब प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बारात में कोई भी व्यक्ति अश्लीलता, शराबखोरी और दबंगई दिखाने के दुस्साहस न कर सके. बिहार को शर्मसार करने वाली ऐसी प्रवृत्ति पर प्रभावी अंकुश लगाना चाहिए.


 



भोजपुरी और मगही भाषा में बनने वाले अश्लील गानों को लेकर आपत्ति जताते हुए उन्होंने ट्वीट किया,'हिंदी भाषी बिहार के विभिन्न अंचलों में कई बोलियां प्रचलित हैं, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भोजपुरी और मगही का सबसे ज्यादा दुरुपयोग अश्लील ऑडियो-वीडियो बना कर महिलाओं को अपमानित-लज्जित करने में धड़ल्ले से हो रहा है. 


 



सरकार से अपील करते हुए उन्होंने ट्वीट किया,'जिस तरह राज्य सरकार ने महिलाओं की अस्मिता बचाने और घरेलू हिंसा पर कारगर रोक लगाने के लिए पूर्ण शराबबंदी लागू की थी, उसी तरह अश्लील गानों और वीडियो पर सख्ती से रोक लगायी जानी चाहिए.