दिल्ली/पटना: राजधानी दिल्ली में 'गंगा का लाल' कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसका उद्देश्य स्वच्छ पेयजल को लेकर जागरूकता फैलाना था. इस मौके पर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती ये है कि यहां कई जलवायु क्षेत्र है. यहां बहुत सारी भौगोलिक असमानताएं है. हमारे पास जल की कमी नहीं है बस कमी है तो अच्छे प्रबंधन की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'खेती में सबसे अधिक पानी का उपयोग'
गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि गोवा को 'सुजल प्रदेश' घोषित किया गया है, यह सरकार की हर घर जल के लक्ष्य का ही परिणाम है. कृषि क्षेत्र में हम जल का समुचित उपयोग कैसे कर सकते हैं इस पर हमें विचार करना चाहिए और उसका प्रबंधन करना चाहिए क्योंकि उपयोग में आने वाले सबसे अधिक पानी कृषि में प्रयोग किया जाता है.


'बारिश के पानी को संरक्षित करने की जरूरत'
मंत्री ने कहा, 'हमें अपने वाटर ईको सिस्टम बनाए रखने के लिए बारिश के पानी को संरक्षित रखने की जरूरत है. जल संरक्षण के प्रति हमारा क्या कर्तव्य है इस पर हमें सोचना चाहिए और हम सबको इस अभियान के साथ अवश्य जुड़ना चाहिए.' 


IAS रवींद्र कुमार के मुहिम की हुई प्रशंसा
इस दौरान केंद्रीय मंत्री शेखावत ने बिहार निवासी और यूपी कैडर के आईएएस रवींद्र कुमार की पहल की तारीफ की. बता दें कि IAS रवींद्र कुमार माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ने वाले देश के पहले आईएएस अधिकारी हैं और उन्होंने सर्वोच्च शिखर से पानी बचाने का संदेश दिया है. उन्हीं की इस यात्रा पर कार्यक्रम में एक डाक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई.