Patna: Chanakya Niti: जीवन में हर की सफल बनना चाहता है. इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं जबकि कुछ लोग सफलता हासिल करने के लिए शॉट कट अपनाते हैं.  मेहनत करने वाले और सही रास्ते पर चलने वाले इंसानों को हमेशा ही सफलता मिलती है. कुछ बुरे काम करके सफल तो हो जाते हैं लेकिन एक दिन उनके धन का नाश जरुर हो जाता है. अगर आप भी जीवन में सफल बनना चाहते हैं तो आप को आचार्य चाणक्य की इन 3 बातों को पालन करना चाहिए: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुराचारी च दुर्दृष्टि: दुराऽऽवासी च दुर्जनः।
यन्मैत्री क्रियते पुम्भिर्नरः शीघ्र विनश्यति॥


  • आचार्य चाणक्य कहते हैं कि बुरे काम करने वाले लोगों को आप हमेशा दूर रहना चाहिए. अगर आप बुरे लोगों के साथ रहेंगे तो आप भी बुरे बन जाएंगे. हमेशा इंसान को सात्विक विचारधारा लोगों के साथ रहना चाहिए. गलत संगत की वजह से इंसान बुरा हो जाता है और बुरे कर्म की वजह से आप का भाग्य भी ख़राब हो जाता है. 

  • आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग बिना किसी कारण के किसी को भी नुकसान पहुंचाते हैं, ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए. बुरे लोगों का ख़राब समय उनका सब कुछ ख़राब कर देता हैं. इसी वजह से छल, कपट और अकारण किसी को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाले लोगों से दूर रहना चाहिए. 

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, इंसान को किसी भी दूषित जगह पर नहीं रहना चाहिए. अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं तो आप बीमार हो सकते हैं. इसके अलावा आप मानसिक रूप से विचलित हो जाते हैं. इसी वजह से बुरे कर्म करने वाले, दूषित जगह और दूसरों को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों से दूर रहना चाहिए. 


डिसक्लेमर


'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी.'