Patna: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य दुनिया के सबसे लोकप्रिय अर्थशास्त्री कूटनीतिज्ञ और समाजशास्त्री के रूप जाने जाते हैं. उनके द्वारा लिखी चाणक्य नीति आज के समय में भी पढ़ी जाती है और लोग उसकी शिक्षा को अपने जीवन में उतारते भी हैं. कहा जाता है कि जो भी इन इंसान इन शिक्षाओं को अपने जीवन में उतार लेता है तो जरुर सफल होता है. इसी कड़ी में आचार्य चाणक्य ने ऐसे लोगों के बारें में भी बताया है, जो मौत के समान होते है और ऐसे लोग से जल्द से जल्द दूरी बना लेनी चाहिए. तो आइये जानते हैं, उन लोगों के बारें में, जिनसे जल्द से जल्द दूरी बना लेना चाहिए: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन में हमेशा एक सच्चा दोस्त रखना चाहिए. लेकिन अपने झूठा मित्र नहीं रखना चाहिए क्योंकि एक झूठा मित्र मौत की तरह होता है. ऐसे मित्र की वजह से आप कभी भी मुसीबत में पड़ सकते हैं. इसी वजह से झूठे मित्र से हमेशा ही दूरी बना कर रखनी चाहिये.


आचार्य चाणक्य के अनुसार दुष्ट पत्नी से हमेशा ही दूरी बनाकर रखनी चाहिए.ऐसी पत्न्नी आप के जीवन को नरक बना देती है. ऐसी पत्नी से अकेला होना बेहतर है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि बुरे आचरण वाली पत्नी से हमेशा ही दूर रखना चाहिए. 


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि घर में हमेशा ही एक वफादार नौकर होना चाहिए क्योंकि वो घर के सारे राज जानता है. अगर कोई नौकर बदमाश हो जाता है तो वो आप के परिवार के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. ऐसे नौकर को तुरंत हटा देना चाहिए क्योंकि ये घर के राज किसी और को भी बता सकता है. इस वजह से आप को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.


डिसक्लेमर


'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी.'