Ranchi: झारखंड उच्च न्यायालय ने चिटफंड कंपनियों द्वारा निवेशकों को उनकी जमा राशि लौटाने से संबंधित एक मामले में राज्य सरकार को उसके आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देने के लिए समय दिया है. गैर-बैंकिंग संस्था अभिकर्ता एवं निवेशक सुरक्षा समिति ने अपने अध्यक्ष जावेद अख्तर के माध्यम से जमा राशि की वापसी सुनिश्चित करने के लिए उच्च न्यायालय से निर्देश देने का अनुरोध करते हुए एक जनहित याचिका दायर की थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



मुख्य न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा और न्यायमूर्ति आनंद सेन की पीठ ने 11 सितंबर को सरकार को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया था कि उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश तथा दो अन्य सदस्यों की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति बनाई जाए और निवेशकों की जमा राशि लौटाने से जुड़ी प्रक्रिया पर गौर किया जाए. राज्य सरकार के वकील ने बुधवार को उच्च न्यायालय को सूचित किया कि वह एक समिति के गठन और 45 दिनों में जमा राशि वापस करने के पीठ के आदेश को चुनौती देना चाहते हैं. 


मुख्य न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा और न्यायमूर्ति आनंद सेन की पीठ ने राज्य सरकार की याचिका स्वीकार करते हुए मामले की सुनवाई छह दिसंबर तक के लिए टाल दी. अदालत को पहले सूचित किया गया था कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चिटफंड कंपनियों के पास जमा धन जब्त कर लिया है, जो विभिन्न बैंकों में पड़ा हुआ है. याचिकाकर्ता ने कहा कि यह पैसा सही मायने में उन निवेशकों का है, जिनकी मेहनत की कमाई को धोखा देकर लूटा गया है और इसे जल्द से जल्द उन्हें वापस किया जाना चाहिए. 


(इनपुट भाषा के साथ)