Coromandel express Accident: ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के शालीमार स्टेशन से चेन्नई को जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई. इस भयानक रेल हादसे में अभी तक कम से कम 179 लोगों के घायल होने की सूचना है.  वहीं ताजा अपडेट की मानें तो इस भीषण हादसे में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी है.  इस हादसे से अभी तक 300 लोगों को बाहर निकाला जा सका है जबकि 700 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


दोनों ट्रेनों के बीच टक्कर बालासोर जिले के बहनागा रेलवे स्टेशन के पास हुई और वैसे हादसा इतना बड़ा है कि इसमें बड़ी क्षति की आशंका जाहिर की जा रही है. अभी भी कोरोमंडल एक्सप्रेसके पलटे हुए डिब्बों के अंदर भी बहुत लोग फंसे हुए हैं. ऐसे में यह आशंका भी जताई जा रही है कि इस हादसे में बड़ी संख्या में लोगों की जान भी गई होगी. हालांकि इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है. 



दोनों ट्रेनों के बीच की टक्कर इतनी भयनाक थी कि कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन के चार डिब्बे पटरी से उतर गए. घायल यात्रियों को बालासोर मेडिकल कॉलेज, सोरो में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और गोपालपुर और खांटापाड़ा के एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. घायल हुए 179 यात्रियों में से 30 की हालत गंभीर बनी हुई है.  ओडिशा के मुख्यमंत्री की तरफ से राज्य मंत्री प्रमिला मल्लिक और विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) को तुरंत वहां घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश जारी किया गया है. 


ये भी पढ़ें- इमरजेंसी के वो काले दिन: जिसे कहा गया लोकतंत्र का काला अध्याय, आखिर क्यों इंदिरा गांधी ने लिया था ये फैसला?


बता दें कि इसके बाद विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) के कार्यालय ने कहा कि टीमों को दुर्घटनास्थल पर तलाशी और बचाव अभियान के लिए भेजा गया है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य आपदा प्रबंधन मंत्री प्रमिला मल्लिक और एसआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों को अभियान की निगरानी के लिए अग्निशमन सेवाओं के साथ वहां जाने को कहा है. ओडिशा सरकार अभियान में मदद के लिए दुर्घटनास्थल पर जनरेटर और रोशनी की भी व्यवस्था कर रही है ताकि राहत और बचाव कार्य में तेजी लाई जा सके. 22 सदस्यों की पहली एनडीआरएफ टीम साइट पर पहुंच गई है और 32 और सदस्यों के शीघ्र ही आने की उम्मीद है. 


हादसे की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने बताया कि करीब 50 एंबुलेंस दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई हैं, लेकिन घायल यात्रियों की संख्या वाहनों की क्षमता से बाहर है. उन्होंने कहा, 'घायलों को अस्पतालों में ले जाने के लिए बड़ी संख्या में बसें लगाई जा रही हैं".


वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार बचाव अभियान में मदद के लिए ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रही है. उन्होंने कहा कि बंगाल सरकार ओडिशा सरकार की सहायता के लिए पांच से छह सदस्यों की एक टीम भेज रही है.