पटना: Daily Panchang 13 October: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज गुरुवार है, आज करवा चौथ का त्यौहार है. करवा चौथ हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चंद्रोदय के बाद पूजा कर अपना व्रत खोलती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति और पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत करती हैं. चलिए जानते है आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज का पंचांग 
कार्तिक - कृष्ण पक्ष  
चतुर्थी तिथि 03:08 बजे तक 
पंचमी तिथि- गुरुवार 
नक्षत्र- कृतिका नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- सिद्धि योग 
चन्द्रमा का वृषभ राशि पर संचरण 
आज का शुभ मुहूर्त - 11:50 बजे से 12:36 बजे तक 
राहु काल- 01:39 बजे से 03:06 बजे तक
त्योहार - करवा चौथ


आज करवा चौथ का त्यौहार
आज करवा चौथ का त्यौहार है. करवा चौथ हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चंद्रोदय के बाद पूजा कर अपना व्रत खोलती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति और पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत करती हैं.


सुहागन सोलह श्रृंगार करके चंद्रदेव की पूजा करें 
इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक व्रत रखती हैं. चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद करवा चौथ व्रत का पारण किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, करवा चौथ के दिन एक सुहागन सोलह श्रृंगार करके चंद्रदेव की पूजा करती है. माना जाता है कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. वहीं कुछ युवतियां भी मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए यह व्रत रखती हैं. इस दिन मुख्य रूप से चंद्रमा और भगवान कार्तिकेय के साथ भगवान शिव और देवी पार्वती की भी पूजा की जाती है. विवाहित महिलाओं के साथ-साथ अविवाहित लड़कियों द्वारा मनाया जाने वाला गौरी पूजन इस दिन बहुत महत्व रखता है. कहा जाता है कि करवा चौथ के दिन चंद्रमा की पूजा करने का अर्थ है देवताओं की पूजा करना. ज्योतिष में भी चंद्र को मन का कारक मन गया है. ऐसे में चंद्रमा का विचारों पर सीधा नियंत्रण होता है और प्रेम जीवन और साथी का चुनाव करने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसी तरह शुक्र प्रेम और रोमांस का ग्रह माना जाता है. यह विवाह को भी दर्शाता है।. मान्यता है कि जब शुक्र और चंद्रमा किसी भी रूप में जुड़े होते हैं, तो यह हमें एक प्यारा और आकर्षक जीवन साथी का आशीर्वाद देता है.


चंद्रोदय समय
आज सबको चंदमा का इंतजार रहेगा तो चांद दिखेगा 20.12 बजे पर ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 


गुप्त मनोकामना की पूर्ति
गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए आज सुहागिन महिलाएं श्रृंगार की पांच सामग्री को लाल वस्त्र में लपेटकर सायंकाल से पहले माता लक्ष्मी को अर्पित करते हुए एक मनोकामना का स्मरण करें.


यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 13 October: करवा चौथ पर इन राशियों को मिलेगा शुभ समाचार, महिलाएं अपनी राशि के अनुसार पहने आज वस्त्र