पटना:Diwali 2022 Upay: पूरे देश में इस बार दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर दिन सोमवार को मनाया जाने वाला है. दिवाली को दीपोत्सव भी कहा जाता है. यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक भी माना जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. दिवाली के दिन लोग कई तरह के उपाय करते हैं, जो उन्हें तमाम तरह की मुश्किलों से छुटकारा दिलाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

माना जाता है कि माता लक्ष्मी दिवाली के दिन लोगों के घरों में विचरण करती हैं. इसलिए दिवाली के दिन सुख-समृद्धि की प्रतीक मां लक्ष्मी की पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है. मां को जिस भक्त का घर पसंद आता है वो वहीं निवास करती हैं. ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि इस दिवाली आपके घर में मां लक्ष्मी वास करें तो दिवाली के एक दिन पहले अपने घर का वास्तु दोष जरूर दूर कर लें. 


दिवाली 2022 के पहले करें ये वास्तु दोष उपाय


घर की साफ-सफाई करें: दिवाली के पहले सभी को अपने घर की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए. घर में यदि किसी भी तरह की गंदगी रह जाती है या आपके घर में कोई टूटी-फूटी चीज पड़ी है. तो इसे घर से बाहर कर दें, नहीं तो घर में मां लक्ष्‍मी का वास नहीं होता और माता घर से रूठ कर चली जाती हैं. इसके अलावा गंदगी से घर में नकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है. जो की परिवार में अशांति का कारण बनता है.


टूटा आईना घर से बाहर: यदि आपके घर में कोई टूटा आइना पड़ा है, तो उसे तुरंत घर से बाहर फेंक देना चाहिए, चाहे वह इस्तेमाल में हो या न हो. घर में टूटा आईना रहने से बड़ा दोष आ सकता है. घर में इससे नकारात्मकता आती है. घर में परिवार के लोगों से तनाव बढ़ता है और परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ता है.


टूटा पलंग: यदि आपके घर में टूटा हुआ पलंग पड़ा है तो इसे दिवाली से पहले इसे घर से बाहर निकाल दें अन्यथा इससे आपके वैवाहिक जीवन में अशांति या परेशानी आ सकती है.


खराब घड़ी: यदि आपके आपके घर की दीवार पर टंगी घड़ी खराब या टूटी है तो इसे तुरंत घर से कर देना चाहिए क्योंकि ये परिवार की उन्नति में बाधा का कारण बन सकती है. 


खंडित मूर्तियां: यदि आपके घर में किसी भी देवता की पुरानी या टूटी मूर्ति है तो इसे तुरंत घर से बाहर निकालकर कर दें या इसे जल में प्रवाहित कर दें. दिवाली के पहले घर के पूजा स्थल को अच्छी तरह से साफ़ कर लें. मान्यता है कि टूटी मूर्ति घर में रखने से घर में दुर्भाग्य का प्रवेश होता है.


ये भी पढ़ें- Diwali 2022: दिवाली से पहले करें ये 5 काम, मां लक्ष्मी की होगी कृपा