पटना: Hindu Population In world: भारत के राजनीतिक गलियारे में इन दिनों हिंदू राष्ट्र को लेकर खूब विवाद हो रहा है. दरअसल, भारत में हिंदू काफी बड़ी संख्या में रहते हैं और सनातन धर्म से जुड़े ज्यादातर कहानियां भारत से ही है. इसके अलावा हिंदू धर्म का भारत में काफी प्रचार-प्रसार है. अक्सर लोगों को ये कहते हुए सुना हुआ जाता है कि भारत ही ऐसा देश है, जहां की आबादी में हिंदुओं की संख्या सबसे ज्यादा है. लेकिन, सच में ऐसा नहीं है. भारत के अलावा दुनिया में एक और ऐसा देश है, जहां की जनसंख्या में हिंदुओं का प्रतिशत भारत से भी ज्यादा है. भले ही उस देश में हिंदुओं की संख्या कम हो, लेकिन वहां की जनसंख्या में हिंदुओं का प्रतिशत भारत से ज्यादा है. तो ऐसे में आज हम जानते हैं कि भारत से आगे हिंदुओं के जनसंख्या प्रतिशत में कौन है और वो कौन सा देश हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


भारत की जनसंख्या में बहुत बड़ा वर्ग हिंदू धर्म को मानने वाले लोग हैं. लेकिन भारत की आबादी में हिंदू  का प्रतिशत 80 फीसदी से भी लोग हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में कुल 966.3 मिलियन लोग हिंदू धर्म को मानते हैं, जो कुल जनसंख्या का करीब 79 फीसदी है. लेकिन विश्व में एक ऐसा देश भी हैं, जहां हिंदुओं का प्रतिशत इससे ज्यादा है.


कुल आबादी में प्रतिशत के हिसाब से अगर देखें तो भारत से ज्यादा नेपाल में हिंदू रहते हैं. दरअसल, नेपाल की कुल आबादी में 80 फीसदी से ज्यादा लोग हिंदू धर्म को मानने वाले लोग हैं. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स की ओर से जारी किए गए रिपोर्ट की मानें तो साल 2021 की जनगणना के हिसाब से नेपाल में हिंदू की संख्या 81.19 फीसदी हैं. वहीं अगर अगर संख्या के हिसाब से अगर देखें तो ये संख्या 2,36,77,744 है. नेपाल और भारत के बाद इस लिस्ट में तीसरे नंबर मॉरीशस है. जहां 48.4 फीसदी हिंदू रहते हैं


ये भी पढ़ें- Samastipur News: आम के नीचे बीयर छिपाकर ले जा रही पिकअप पलटी, ग्रामीणों में मची लूट