पटना : Kendriya Vidyalaya Admission: केंद्रीय विद्यालयों में नामंकन प्राप्त करने के इच्छुक लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 से लेकर 11 तक नामांकन की प्रक्रिया को लेकर रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू होने वाला है. यह आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने की सूटना के साथ ही इच्छुक छात्रों को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ऐसे में जिन छात्रों को केवीएस में नामांकन करना है वह अपने कागजात तैयार रखें ताकि इस प्रक्रिया के शुरू होते ही आप आवेदन कर सकें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपना आवेदन पत्र जमा करने के लिए आपको केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा. kvsangathan.nic.in केंद्रीय विद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट है. ऐसे में छात्र यहां आकर हीं फॉर्म समिट कर सकते हैं, हालांकि अभी तक नए नामांकन के लिए कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है. ऐसे में आप लगातार अपनी नजर बनाए रखें. 


ऐसे में आवेदन प्रक्रिया को जान लेना भी जरूरी है. आपको बता दें कि सबसे पहले केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर आपको आना है. 
फिर आपको यहां होमपेज पर बने एडमिशन के लिंक पर क्लिक करना होगा.
यहां लिंक पर क्लिक करने के बाद एक टैब खुलेगा जिसमें रजिस्ट्रेशन करने को कहा जाएगा. इसके दिए गए निर्देशों के अनुसार आपको खुद रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 
इसके बाद भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर आपको सबमिट कराना होगा. इस कॉपी को सबमिट करने के बाद इसकी एक हार्ड कॉपी भी आप रख लें. 


आपको बता दें की केवीएस एडमिशन के लिए आपको कोई आवेदन शुल्क नहीं देना है. इसके साथ ही छात्र अपने संबंधित स्कूलों से जाकर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं.


हालांकि छात्रों को एडमिशन के लिए अपनी उम्र सीमा का पालन करना होगा. ऐसे में आपको बता दें कि कक्षा एक से लेकर 10 तक के छात्रों की न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा निर्धारित कर दी गई है. ऐसे में कक्षा एक के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 6 वर्ष और अधिकतम उम्र 7 वर्ष निर्धारित की गई है. इसके साथ ही इसी क्रम में 10 वीं के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 14 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 16 वर्ष रखा गया है. 


ये भी पढ़ें- तमिलनाडु हिंसा पर भाजपा का हल्ला बोल देख झुके सीएम नीतीश, DGP को स्पेशल टीम चेन्नई भेजने का आदेश