Patna: देश में इस समय रेलवे लगातार अपने सुविधाओं पर बेहतर करने की कोशिश में लगा हुआ है. इसी वजह से देश में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जा रहा है. देश में इस समय तीन वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं. इस ट्रेन की तुलना सेमी बुलेट ट्रेन के साथ की जा रही है. हाल में ही इस ट्रेन ने केवल   52 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करके एक नया रिकॉर्ड बना दिया था. जल्द ही बिहार को भी एक वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केवल 5 से 6 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से पटना 


अगर दिल्ली से पटना के लिए ट्रेन चलना शुरू हो जाती है तो यात्रियों को दिल्ली पटना पहुंचने में केवल 5-6 घंटे लगेंगे. वंदे भारत ट्रेन ने हाल में ही बुलेट ट्रेन का रिकॉर्ड भी तोड़ा है. भारतीय रेलवे ने हली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चलाई थी. इसके बाद वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली –श्रीवैष्णो देवी कटरा रूट पर  शुरू हुई थी.  इसके बाद तीसरी वंदे भारत ट्रेन गांधीनगर- मुंबई के बीच शुरू की गई थी. इस ट्रेन की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसकी रफ़्तार 200 किमी प्रति घंटा तक बढ़ा सकती है. 


जानें कब चलेगी ट्रेन


दिल्ली से पटना रूट पर वंदे भारत ट्रेन कब चलेगी? इसको लेकर अभी तक  कोई भी जानकारी सामने नहिन ई है. हालांकि रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल के अंत तक इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन चलाई जा सकती है. इस समय दिल्ली से पटना जाने में 13-15 घंटे लगते हैं. वहीं, वंदे भारत ट्रेन शुरू होने के बाद ये सफर मात्र 5-6 में पूरा हो जाएगा.