Diwali 2024: दिवाली हिंदू धर्म का एक बहुत महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे हर साल पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की विशेष पूजा होती है. मान्यता है कि दिवाली पर विधिपूर्वक पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति का वास होता है और आर्थिक लाभ भी होता है. अब जब दिवाली आने में कुछ ही दिन बचे हैं, तो लोग अपने घरों की साफ-सफाई में जुटे हुए हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि इस दिवाली मां लक्ष्मी का स्वागत आपके घर में हो, तो कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें घर से हटा देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इन चीजों को हटाने से देवी की कृपा प्राप्त होती है और दरिद्रता दूर होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टूटा हुआ शीशा
अगर आपके घर में कहीं टूटा हुआ शीशा रखा है, तो इसे तुरंत हटा दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा शीशा रखने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है और इसका बुरा असर घर के लोगों पर भी पड़ता है. इसलिए, दिवाली से पहले टूटे हुए शीशे को घर से निकाल देना चाहिए.


बंद घड़ी
बंद घड़ी का मतलब होता है कि जीवन में रुकावट आ गई है. यह समय की रुकावट और नकारात्मकता का संकेत देती है. इसलिए, अगर आपके घर में बंद घड़ी है, तो इसे या तो ठीक करवा लें या फिर हटा दें, ताकि जीवन में प्रगति बनी रहे.


पुराना या खराब फर्नीचर
घर में पुराने या टूटे हुए फर्नीचर का होना भी नकारात्मकता को दर्शाता है. यह घर की उन्नति में बाधा डालता है. ऐसे में दिवाली से पहले खराब या टूटे-फूटे फर्नीचर को हटाना जरूरी है, ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो सके.


खंडित मूर्ति
वास्तु शास्त्र के अनुसार देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों को घर में रखना अशुभ माना जाता है. ऐसी मूर्तियों को घर में रखने से सुख और समृद्धि प्रभावित होती है. इसलिए, इन मूर्तियों को भी दिवाली से पहले घर से हटा देना चाहिए.


खराब लोहे का सामान
वास्तु के अनुसार घर में टूटे या खराब लोहे के सामान रखने से शनि और राहु के नकारात्मक प्रभाव बढ़ते हैं, जिससे आर्थिक और शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, ऐसे सामान को घर से निकाल देना चाहिए ताकि घर में शांति और समृद्धि बनी रहे. दिवाली पर इन पांच चीजों को घर से हटाकर आप मां लक्ष्मी का स्वागत अच्छे से कर सकते हैं और घर में सकारात्मकता और समृद्धि ला सकते हैं.


ये भी पढ़िए-  बच्चों की लंबी उम्र के लिए क्यों रखा जाता है अहोई अष्टमी का व्रत, जानें...