पटनाः Mahashivratri 2023 Shubh Yog: महादेव का महापर्व महाशिवरात्रि अब बस कुछ ही दिनों में आने वाला है. शिवरात्रि हर माह की त्रयोदशी और चतुर्दशी तिथि के संयोग में होती है, साल भर के इसी व्रत की पूर्णाहुति महाशिवरात्रि के दिन होती है. महादेव के पूजन से जीवन में आरोग्य, सुख-संपदा, संतान और सफलता सभी कुछ प्राप्त होती है. इसलिए अगर आप हर महीने की शिवरात्रि भले ही व्रत या पूजन न कर पाएं, लेकिन महाशिवरात्रि के दिन जरूर व्रत करके महादेव की पूजा करनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बार बन रहा है ये खास योग
इस लिहाज से देखें तो साल 2023 की शिवरात्रि बहुत खास और शुभ सिद्ध होने वाली है. इस बार की शिवरात्रि में विशेषता है कि यह शनिवार को पड़ रही है. यानी इस बार कि शिवरात्रि शनिप्रदोष व्रत के दिन पड़ रही है.ऐसे में आपको महादेव की पूजा से दोहरा लाभ होगा. इसके अलावा 18 फरवरी को वरीयान योग भी बन रहा है. वरीयान एक शुभ योग होता है. अगर इस दौरान आप किसी खास मनोकामना के साथ कोई पूजा-पाठ कराते हैं तो इस योग में पूजा करने से सफलता प्राप्त होती है. मनोकामना संबंधी उपाय भी इस दौरान किए जाने चाहिए. इस दौरान शिव पूजा करने से कर्ज से भी मुक्ति मिलती है.


18 फरवरी को है निशीथ काल मुहूर्त
पंचांग के मुताबिक, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 18 फरवरी दिन शनिवार को रात 08 बजकर 02 मिनट से प्रारंभ हो रही है. चतुर्दशी तिथि तिथि का समापन अगले दिन 19 फरवरी रविवार को शाम 04.18 बजे हो रहा है. महाशिवरात्रि के लिए निशिता काल पूजा का मुहूर्त चतुर्दशी तिथि में होना आवश्यक है, इस आधार पर महाशिवरात्रि पूजा का मुहूर्त 18 फरवरी को प्राप्त हो रहा है.