Money tree : यूं तो लोग जिनको पौधे लगाने का शौक होता है वह कई तरह के पौधे को अपने बाग में या घर में गमलों में लगाते रहते हैं. वैसे समान्यतः लोगों के घरों में तुलसी, एलोवेरा, कड़ी पत्ता, केले के पौधे आपको देखने को मिल जाएंगे. इन पौधों को लगाने के पीछे का कारण भी आपको पता चल जाएगा. इन सभी पौधों का सामान्य महत्व होने के साथ इसका वैदिक और धार्मिक महत्व भी है. ऐसे में लोग घरों में पेड़ पौधे केवल सजाने के उद्देश्य से नहीं लगाते हैं बल्कि इसके जरिए लोग घर के वातावरण की शुद्धता को भी सुनिश्चित करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसके साथ ही घरों में लगे ये पौधे लोगों को जीवन में कई बड़ी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. अब ऐसे में आपको हम एक ऐसे पेड़ के बारे में बताएंगे जो चुंबक की तरह आपके घर में धन खींचकर लाएगा. वैसे आपने हर घर में लगभग मनी प्लांट की लता को देखा होगा तो आप सोच रहे होंगे मैं इसी की बात कर रहा हूं, मैं आपको बता दूं कि इसकी बात यहां नहीं हो रही है. 


वैसे वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट भी धन को आकर्षित करने की क्षमता रखता है. लेकिन हम आपके सामने जिस पौधे का जिक्र कर रहे हैं वह धन को चुंबक की तरह अपनी ओर खींचता है.  इस पौधे की क्षमता है कि यह आपको मालामाल बना सकता है. 


ये भी पढ़ें- अब मुजफ्फरपुर ही नहीं देश की हुई शाही लीची, बिहार की सीमा के पार भी लहलहा रहे पौधे


बता दें कि इस पौधे को कुबेर पौधा कहा जाता है. क्रासुला ओवाटा के इस पौधे का बारे में कहा जाता है कि भगवान भोलेनाथ ने कुबेर देवता को जीत के बाद यह पौधा दिया था. तभी से इसका नाम कुबेर पौधा पड़ गया. 


बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार इस क्रासुला ओवाटा या कुबेर के पौधे को हमेशा घर की पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. यह धन वर्षा करने के साथ कई समस्याओं से छुटाकारा भी देता है. कहते हैं कि जिस घर में इस पौधे को लगाया जाता है उस घर पर भगवान शिव और कुबेर देवता का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. 


सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के साथ आपके घर से क्लेश और तनाव की स्थिति को दूर करने में भी यह पौधा सहायक है. इसके साथ ही आपके घर के वास्तु दोष को भी इस पौधे के जरिए आप समाप्त कर सकते हैं.