National Gopal Ratna Award-2024: भारत सरकार के पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने वर्ष 2024 के लिए राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार (NGRA) की घोषणा की है. इस पुरस्कार का उद्देश्य देसी गाय और भैंस पालने वाले किसानों को प्रोत्साहित करना है. यह पुरस्कार खासतौर पर उन पशुपालकों के लिए है जिन्होंने अपने काम में उत्कृष्टता दिखाई है और जिन्होंने देसी नस्लों को अच्छे से पाला है. बिहार सरकार के पशु एवं मत्सय संसाधन विभाग द्वारा बिहार के पुशपालकों के लिए जागरूकता अभियान चलाया रहा है, ताकि बिहार में ज्यादा से ज्यादा लोग पुरस्कार का हिस्सा बन सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसान ऐसे करें आवेदन
बिहार सरकार के पशु एवं मत्सय संसाधन विभाग के अनुसार राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के तहत पुरस्कार की राशि 5 लाख रुपये, 3 लाख रुपये और 2 लाख रुपये  रखी गई है. यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने देसी गाय और भैंस की नस्लों का पालन करके उनके सुधार में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. बिहार में अगर आप भी देसी गाय या भैंस पालते हैं और इस पुरस्कार के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप 31 अगस्त 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है और इसके लिए आपको https://awards.gov.in पर जाकर अपना आवेदन जमा करना होगा.


देसी नस्लों के पालन में उत्कृष्टता हासिल कर सकेंगे किसान
विभागीय अधिकारियों के अनुसार पशुपालन और डेयरी विभाग किसानों को स्थायी आजीविका प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. यह पुरस्कार उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए है ताकि वे अपने काम में और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकें और देसी नस्लों के पालन में उत्कृष्टता हासिल कर सकें. इस पुरस्कार के माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि देसी नस्लों की गुणवत्ता और उत्पादन क्षमता बढ़े और अधिक लोग इस क्षेत्र में सक्रिय हों. इसलिए, अगर आप भी देसी गाय या भैंस पालते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है.


ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal 2024 : आज इन 3 राशियों की किस्मत खोलेंगे भगवान शिव, जानें क्या कहती है आपकी राशि