Navratri 2024 Rangoli: नवरात्रि 2024 का शुभारंभ 03 अक्टूबर, गुरुवार से हो रहा है. यह पर्व माता दुर्गा की पूजा और आराधना के लिए विशेष माना जाता है, जिसमें नौ दिनों तक उनके नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना होती है और इस दिन कलश स्थापना का भी विशेष महत्व होता है. कलश को सही ढंग से स्थापित करने पर माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार नवरात्रि के दौरान घर की सजावट में कुछ खास चीजों का विशेष महत्व है. मुख्य दरवाजे और मंदिर के दरवाजे पर आम के पत्तों से तोरण लगाने को शुभ माना जाता है, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करता है और नकारात्मकता को दूर करता है. साथ ही, रंगोली बनाने की परंपरा भी नवरात्रि में खास होती है. रंगोली न सिर्फ घर को आकर्षक बनाती है, बल्कि देवी दुर्गा के प्रति हमारी भक्ति और श्रद्धा को भी प्रकट करती है. माना जाता है कि रंगोली के माध्यम से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और सौभाग्य की वृद्धि होती है.


इसके अलावा रंगोली बनाने के लिए आप फूलों की पंखुड़ियों, रंगीन पाउडर, चावल और तिल का उपयोग कर सकते हैं. आप इसमें विभिन्न आकृतियां, पुष्प और धार्मिक प्रतीकों का प्रयोग कर सकते हैं. यदि आप चाहें तो रंगोली में देवी दुर्गा के प्रतीक या उनके चरणों का चित्रण भी कर सकते हैं, जो रंगोली को और भी विशेष बना देगा. रंगोली बनाने का यह कार्य परिवार और मित्रों के साथ मिलकर करने से और भी आनंददायक हो जाता है. यह एक रचनात्मक गतिविधि है जो न केवल घर को सुंदर बनाती है, बल्कि देवी मां की कृपा भी प्राप्त होती है. नवरात्रि के इस अवसर पर रंगोली सजाने से घर का वातावरण पवित्र और शुभ होता है, और देवी मां का आशीर्वाद पूरे परिवार पर बना रहता है.


ये भी पढ़िए-  ग्रह-नक्षत्रों की बदलेगी चाल, वक्री शनि कुंभ राशि में करेंगे गोचर, जानें अपना राशिफल