New Year Weight Loss Resolution: आज साल 2022 का आखिरी दिन है. हर किसी को इस साल के जाने का थोड़ा बहुत गम तो है, लेकिन 2023 के आने की खुशी भी है. वहीं नया साल आने पर हर कोई रेजोल्यूशन लेता है. अगर आप भी इस साल वजन कम करने का संकल्प लेने की सोच रहे तो आप अकेले नहीं हैं. हर साल की तरह इस बार भी कई लोग वजन घटाने का संकल्प लेने की सोच रहे होंगे.अगर आपने भी वजन कम करने का संकल्प लेने वाले है तो उसे पूरा करने में हम आपकी थोड़ी सी मदद कर सकते है. जिससे आपका संकल्प टूटेगा भी नहीं और पूरा हो जाएगा.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खाने का रखें ध्यान 
कई लोग सोचते है कि खाना छोड़ने से आप पतले हो जाएंगे. ऐसा नहीं करना चाहिए कि आपने नए साल का संकल्प आपने लिया है तो आप खाना खाना ही छोड़ दें. पूरे दिन में अपने खाने का ध्यान रखें. वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव करना होगा.


अजवाइन का पानी
वेट लॉस करने के लिए अजवाइन का पानी काफी असरदार होता है. अजवाइन के पानी हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में काफी मदद करता है. अजवाइन के पानी के सेवन के लिए आपको एक ग्लास पानी में आधा चम्मच अजवाइन रात को भिगोकर रखनी होगी. सुबह उठकर उस पानी को आप छन्नी की मदद से छान लें और पी लें. ऐसा करने पर पेट और चर्बी तेजी से पिघलेगी.


गर्म पानी पिएं
वजन कम करने के लिए डिनर के बाद गर्म पानी जरूर पीएं. ऐसा करने से खाना पचाने में मदद मिलती है और आसानी से पेट की चर्बी पिघलने लगती है. वहीं ग्रीन टी पीने से भी मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और बॉडी की चर्बी बर्न करने में मदद मिलती है. 


रोजाना करें थोड़ी एक्सरसाइज 
वजन कम करने के लिए रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करें. हालांकि जरूरी नहीं है कि आप एक्सरसाइज सुबह ही करें. आप शाम को या दिन में भी एक्सरसाइज कर सकते है. एक्सरसाइज वर्कआउट करने से आपका आलस भी दूर हो जाएगा. अगर आप जिम जाते है तो अच्छी बात है. अगर नहीं भी जाते तो आप घर में ही रस्सी कूदना, सीढ़ी चढ़ना और डांस कर सकते है.


यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: साल के आखिरी दिन पेट्रोल डीजल के दामों ने दी लोगों को राहत, जानें बिहार में लेटेस्ट रेट