Papaya Myths Vs Facts: गर्मियों में पपीता खाना चाहिए या नहीं, इसे लेकर कई लोगों के मन में भ्रम होता है. कुछ लोग मानते हैं कि पपीता की तासीर गर्म होती है और गर्मियों में इसे खाने से नुकसान हो सकता है. लेकिन सच्चाई यह है कि पपीता गर्मियों में खाने के लिए एक बहुत ही फायदेमंद फल है. डॉक्टरों की मानें तो वहन कम करने में भी काफी फायदेमंद है. यह शरीर की चर्बी को एक महीने में गला देता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार पपीता फाइबर से भरपूर होता है और इसमें पपैन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी है. पपीता को गर्मियों में खाने से न सिर्फ पाचन बेहतर होता है, बल्कि यह पेट को साफ करने में भी मदद करता है. इसके नियमित सेवन से शरीर की चर्बी कम हो सकती है और लिवर की सफाई होती है.


उन्होंने बताया कि पपीता कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए भी एक रामबाण इलाज है. इसका सेवन पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है. इसके अलावा, पपीता पीलिया के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में बनने वाले बिलीरुबिन को नियंत्रित करता है, जिससे पीलिया का खतरा कम हो जाता है. हालांकि, कुछ विशेष परिस्थितियों में पपीता खाने से बचना चाहिए. जैसे प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए, खासकर प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों में. इससे मिसकैरेज का खतरा हो सकता है.


इसके अलावा, लूज मोशन और सीवियर एसिडिटी वाले लोग भी पपीता से बचें. वहीं बाकी सभी लोग पपीता गर्मियों में बिना किसी चिंता के खा सकते हैं. यह न सिर्फ शरीर को ठंडक देता है, बल्कि आपकी सेहत को भी बेहतर बनाता है. इस फल में पानी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है और आपको ताजगी का अहसास दिलाती है.


ये भी पढ़िए- Shatavari Benefits: किसी वरदान से कम नहीं है शतावरी, जानें सेवन करने का सही तरीका