पटना : Dengue In Bihar: बिहार के पटना में डेंगू संक्रमितों का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है. पटना में अब तक डेंगू मरीजों का आंकड़ा 3689  पार हो चुका है. बता दें कि बृहस्पतिवार को डेंगू के 451 नये मरीज मिले है. इनमें आइजीआइएमएस में 37, पीएमसीएच में 121 और एनएमसीएच में 47 के अलावा पीएचसी और निजी अस्पतालों में 246 नये डेंगू पॉजिटिव केस पाए गए है. इन संक्रमितों में दो डॉक्टर और 12 स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं. साथ ही बता दें कि इनमें दो से 13 साल तक के आठ बच्चे भी डेंगू पॉजिटिव पाए गए है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन अस्पतालों के डेंगू वार्ड में 116 मरीज भर्ती
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से पटना में डेंगू का कहर जारी है. रोजाना नए मामले समाने आ रहे है. अब तक डेंगू मरीजों का आंकड़ा 3689 तक पहुंच गया है. पिछले एक सप्ताह में ही लगभग डेढ़ हजार डेंगू मरीज मिल चुके हैं. शहर के सभी इलाके में डेंगू से मरीज मिल रहे हैं. तीनों मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में 116 मरीज डेंगू वार्ड में भर्ती हैं. साथ ही करबिगहिया स्थित रेलवे के सेंट्रल सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में डेंगू फीवर से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसमें डॉक्टरों ने डेंगू से बचाव व इलाज के बारे में जानकारी दी गई है.


अगर बुखार आए तो पहले लोग कराएं जांच
बता दें कि पटना में डेंगू के 15% मरीज ऐसे पाये गए है, जिनकी रिपोर्ट तो निगेटिव आ रही है, पर प्लेटलेट्स कम हो रहे हैं. लक्षण भी डेंगू के ही पाये जा रहे हैं. ऐसे में डॉक्टर्स लक्षणों के आधार पर इलाज कर रहे हैं. डॉक्टरों ने बताया कि पहले से बीमार चल रहे खासकर नॉन रिएक्टिव सिंड्रोम के मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आ रही है. डॉक्टरों का कहना है कि अभी कुछ ऐसे भी मरीज मिले हैं, जिनका प्लेटलेट्स 30 हजार तक कम हुआ, लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आई है. साथ ही कहा कि अगर किसी को हलका सा भी बुखार है तो सबसे पहले उसे डेंगू की जांच कराएं. रिपोर्ट आने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


जिले भर में अभियान चलाकर हो रही फॉगिंग
बता दें कि नगर निगम की ओर से डेंगू मरीजों की लिस्ट के अनुसार रोजाना विशेष फॉगिंग अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के माध्यम से जिले भर फॉगिंग व एंटी लार्वा स्प्रे के लिए 513 वैनों से रोजाना दवा का छिड़काव हो रहा है. साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कोरोना नियमों का पालन करें.


ये भी पढ़िए- Karanj Oil in Jharkhand Deepawali 2022: करंज क्या है, जिसके तेल के बिना होती ही नहीं झारखंड की दिवाली