Patna: मौजूदा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बिहार से जोड़ने के लिए केंद्र ने 618 करोड़ रुपये की लागत से उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में 17 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड 4-लेन बक्सर लिंक को मंजूरी दी है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को जानकारी दी कि परियोजना को मंजूरी मिल गई है और आगामी परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्मित पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को लखनऊ से बिहार के बक्सर से जोड़ेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जल्द शुरू होगा काम


केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जल्द ही इस परियोजना का काम शुरू हो जाएगा, जिसकी समयावधि 2 साल रखी गई है. एनएच-31 के गाजीपुर-बलिया-मांझी घाट और बक्सर लिंक को चार पैकेज में ग्रीनफील्ड 4-लेन बनाया जा रहा है. इससे पूरे क्षेत्र का विकास होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन नवंबर 2021 में हुआ था और इसे उत्तर प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में से एक माना जाता है. 


इन जिलों को होगा सीधा फायदा


341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे लखनऊ जिले के चंदसराय गांव से शुरू होकर लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर होते हुए गाजीपुर जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर हैदरिया गांव पर समाप्त होता है. एक्सप्रेसवे ने लखनऊ से गाजीपुर के बीच यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर 3.5 घंटे कर दिया. उम्मीद है कि बक्सर के साथ एक्सप्रेस-वे की कनेक्टिविटी उत्तर प्रदेश से बिहार के कई शहरों तक यात्रा के समय को कम करने में मदद करेगी और आसपास के क्षेत्रों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी.


(इनपुट आईएएनएस के साथ )