Sovereign Gold Bond : सोने की कीमतें बढ़ रही हैं, जिससे सोना हाल के समय के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. वर्तमान में सोने की कीमत लगभग 63 हजार रुपये के पास है. यदि आप सोने की बढ़ती कीमतों के कारण सोना नहीं खरीद पा रहे हैं, तो आपके लिए एक बड़ा मौका है. सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के नए सीरीज का आवेदन सोमवार से शुरू हो रहा है, जिससे आपको सोना सस्ते दामों पर मिल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की नई श्रृंखला (2023-24) की घोषणा की है, जिसमें सोमवार से 18 दिसंबर तक निवेश के लिए आवेदन किए जा सकते हैं. इसे 18 दिसंबर से 5 दिनों तक खोला जाएगा. सोवरेन गोल्ड बॉन्ड को आप अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से खरीद सकते हैं.


इस योजना में निवेश करने के लिए भारत सरकार ने स्वनिवेशकों को 4 किलोग्राम तक सोने में निवेश करने का अधिकार दिया है, जबकि ट्रस्ट और अन्य संस्थानों के लिए यह मात्रा 20 किलोग्राम है. आप इसमें ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं और इससे 8 साल की अवधि में लाभ उठा सकते हैं. आपको इस पर 2.50% एपीवाई (वार्षिक प्रतिशत योग) भी मिलेगा.


इसके अलावा बता दें कि सोवरेन गोल्ड बॉन्ड की विशेषताएं इसे एक सरकारी बॉन्ड बनाती हैं, जिससे आपको निवेश के मामले में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. यह 24 कैरेट के शुद्ध सोने में होता है, जिससे आपको सोने की शुद्धता की फिक्र नहीं करनी पड़ती. इसे आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के साथ मेलाने के लिए सुरक्षित रूप से बंध सकते हैं और चाहें तो इस पर ब्याज के साथ सुरक्षित ऋण भी ले सकते हैं.


सोवरेन गोल्ड बॉन्ड की तीसरी श्रृंखला का आवेदन सोमवार से शुरू हो रहा है, जिससे लोग सोना सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं और इसमें निवेश करके आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं.


ये भी पढ़िए- Benefits of Shatavari : महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है शतावरी, जानें क्या है इसके लाभ