Anand Kumar: सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को 2024 के लिए कोरिया पर्यटन का मानद राजदूत नियुक्त किया गया है. सुपर 30 के संस्थापक द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक बयान में कहा गया कि इस संबंध में एक समझौते पर कोरिया पर्यटन संगठन (KTO) के भारत और दक्षेस देशों के क्षेत्रीय निदेशक म्योंग किल यूं और आनंद कुमार ने बुधवार को नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


गरीब परिवार से आने वाले प्रतिभाशाली बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता दिलाने के उद्देश्य से सुपर 30 खोलने की पहल के कारण दक्षिण कोरिया में लोकप्रिय रहे आनंद कुमार की जीवनी कोरियाई भाषा में प्रकाशित होने के साथ ही उनपर सुपर 30 फिल्म भी बनाई गई थी. बयान के अनुसार म्योंग किल युन ने कहा कि कोरिया पर्यटन के मानद राजदूत के रूप में आनंद कुमार का चयन सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम से कोरिया के साथ संबंधों को बढ़ावा देने और विद्यार्थियों के लिए अवसरों का द्वार खोलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. 


उन्होंने कहा कि कोरिया ने कोरिया सुपर 30 यात्रा पैकेज भी शुरू किया है, ताकि युवा छात्र बिना किसी परेशानी के इस देश की यात्रा कर सकें और अवसरों का पता लगा सकें और संस्कृति से परिचित हो सकें. म्योंग किल युन ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आनंद कुमार की अग्रणी पहल प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को दक्षिण कोरिया द्वारा पेश किए जाने वाले अवसरों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करेगी. 



उन्होंने कहा कि यह भारतवासियों, विशेष रूप से 14-18 आयु वर्ग के विद्यार्थियों को कोरिया की जीवंत संस्कृति, ऐतिहासिक स्थलों और व्यंजनों को जानने का अवसर प्रदान करेगा. उनका कहना था कि माता-पिता भी आवेदन पत्र भरकर अपने बच्चों को कोरिया सुपर 30 कार्यक्रम के लिए नामांकित कर सकते हैं. 


इस अवसर पर आनंद कुमार ने कहा कि आधुनिक युग में विद्यार्थियों को तकनीकी रूप से उन्नत देश के बारे में बेहतर जानकारी हासिल करने की दिशा में यह एक अच्छी पहल है. उन्होंने कह कि मेरे लिए, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनना एक नया अनुभव होगा. आधुनिक समय में, दूरी मायने नहीं रखती है. मैं इस नए अभियान को लेकर काफी उत्सुक हूं.


 आनंद कुमार ने कहा कि कोरियाई पर्यटन का मानद राजदूत बनना एक शिक्षक के तौर पर केवल उनकी पहचान नहीं है, बल्कि भारत के सभी शिक्षकों की पहचान है. उन्होंने कहा कि यह दक्षिण कोरिया जैसे शैक्षिक रूप से उन्नत राष्ट्र द्वारा शिक्षकों को दिए जाने वाले सम्मान को भी दर्शाता है. आनंद कुमार ने सुपर 30 की स्थापना 2002 में की थी.


रिपोर्ट: भाषा