पटना: बिहार से अब बस के जरिए यात्री सीधे झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और यूपी जैसे राज्यों की यात्रा कर सकेंगे. इससे पहले बिहार से देश की राजधानी दिल्ली के लिए बस सेवा जारी है. बिहार की राजधानी पटना और शहर दरभंगा से दिल्ली तक के लिए पहले ही बस सेवा चालू हो चुकी है और लंबे समय से यह सेवा निरंतर जारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं अब बिहार से 140 से अधिक बसों की नई खेप यूपी, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड के कई शहरों के लिए चलेंगी. इन राज्यों के साथ बिहार पथ परिवहन निगम का पारस्परिक परिवहन समझौता हो गया है. इससे 70 से ज्यादा मार्गों पर लोगों को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा. इसके लिए रूट का निर्धारण भी किया जा चुका है कि आखिर किन मार्गों से होकर इन बसों को गुजरना है. 


अधिकारियों की मानें तो ये ऐसे मार्ग हैं जहां बसों का परिचालन कम होता है ऐसे में इन मार्गों पर लोगों को सुविधा पहुंचाने के लिए यह तैयारी की गई है. बिहार के विभिन्न जिलों से यह बस सेवा शुरू होगी जिसके जरिए लोगों को सुविधा मिलेगी. इन रूटों पर परमिट के लिए काफी समय से रिक्तियां थी. जिसे अब पूरा किया जा रहा है. विभाग की तरफ से इन मार्गों पर परमिट जारी करने की प्रक्रिया पर काम जारी है. यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि इन मार्गों पर लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. 


 ऐसे में परमिट की स्वीकृति के लिए परिवहन विभाग की तरफ से 15 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन की मांग की गई है. अगर आवेदन आ जाते हैं तो बिहार से ओडिशा के लिए 4, छत्तीसगढ़ के लिए 60  और यूपी के लिए 67 से ज्यादा संख्या में बसों के परिचालन को मंजूरी मिलेगी. विभाग की मानें तो 23 जनवरी से 21 फरवरी तक बसों को परमिट देने का काम किया जाएगा. जबकि मार्च में बसों के परिचालन की शुरुआत हो जाएगी. 


ये भी पढ़ें- बिहार में भी अब बिजली होगी प्रीपेड, 2024 तक लगेंगे इतने स्मार्ट मीटर