Patna: बिहार के सीतामढ़ी जिले में गुरुवार को भारत नेपाल सीमा पर वाहनों की जांच के दौरान पुलिस ने एक तिब्बती मूल की एक चीनी महिला को पकड़ा है. सीतामढ़ी पुलिस सीमा पर सोनबरसा प्रखंड में वाहन चेकिंग कर रही थी और एक वाहन को रोका, जिसमें महिला यात्रा कर रही थी. इस मार्ग पर यात्रा करने के उद्देश्य के बारे में पूछे जाने पर महिला को कोई भी जवाब नहीं दे पाई. पकड़ी गई 44 वर्षीय येंकी नाम की चीनी नागरिक न तो हिंदी बोलती है और न ही कोई अन्य भारतीय भाषा या नेपाली.जिस पर पुलिस का शक गहरा हो गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अन्य लोगों की हुई पहचान 


कार में सवार अन्य लोगों में विश्व कुमार लामा, संजू लामा और कमला लामा की पहचान नेपाली नागरिकों के रूप में और मोहम्मद सलाउद्दीन के रूप में पश्चिम चंपारण जिले के मूल निवासी के रूप में की गई है. भारतीय और नेपाली नागरिकों ने वैध दस्तावेज पेश किए, लेकिन येंकी के पास पासपोर्ट या वीजा नहीं था. 


2017 और 2018 में आई थी बोधगया 


पुलिस को पूछताछ में यह भी पता चला कि वह 2017 और 2018 में बोधगया में काल चक्र पूजा में शामिल होने भारत आई थी. उन्होंने आगे बताया कि इस साल भी उनकी यात्रा का उद्देश्य काल चक्र पूजा था. वह बोधगया में रहीं और काल चक्र पूजा में शामिल हुईं, जहां तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा मुख्य अतिथि थे. सीतामढ़ी पुलिस उसके दावे की जांच कर रही है और वह कानून के अनुसार कार्रवाई करेगी.


(इनपुट भाषा के साथ)