पटना: सनातन परम्परा में बुधवार का दिन श्रीगणेश का दिन है. इस दिन अगर उन्हें प्रसन्न कर लिया जाए तो वह तो घर पधारते ही हैं, माता लक्ष्मी भी अपना स्थायी निवास बना लेती हैं. अगर आप बुधवार के दिन शि‍व पुत्र को मोदक का भोग लगाएं तो बुध ग्रह के दोष दूर हो सकते हैं. इसके अलावा बुधवार के दिन खास उपाय किए जा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काम आयेगा हरा रूमाल
फाल्गुन मास के पहले बुधवार को आप बुध ग्रह के दोषों को दूर करने के लिए उपाय कर सकते हैं. यदि आपका बुध ग्रह कमजोर है तो आप जब भी घर से निकलें तो हरे रंग का एक रुमाल जरूर साथ रखें. यह बुध ग्रह के नीच प्रभाव को कम करता है.


हरे कपड़े पहनें, सब होगा शुभ
आज के दिन किसी जरूरतमंद को हरी मूंग की दाल दान या हरे वस्त्रों का दान करें. इसके अलावा इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है.


आज गणेश जी को चढ़ाएं दूध  
बुधवार के दिन स्नान कर मंदिर में गणेश जी को दूध चढ़ाएं. दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाने से फल जल्दी मिलता है.


भगवान गणेश को लगाएं भोग
बुधवार के दिन सुबह स्नान आदि के बाद एक कांस की थाली में चंदन से ऊँ गं गणपतयै नम: लिखकर पांच बूंदी के लड्डू के रखकर पास के मंदिर में दान करना चाहिए. ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 


माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
बुधवार के दिन श्रीगणेश को सुबह शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगायें. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और बिगड़े काम भी बन जाते हैं.