Dhanteras 2024 Actual Date: धनतेरस जिसे धनत्रयोदशी भी कहा जाता है. यह दिवाली के पांच दिवसीय त्योहार की शुरुआत का प्रतीक है. यह दिन धन, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य से जुड़ा होता है. इस दिन भगवान धन्वंतरि, जो चिकित्सा के देवता माने जाते हैं और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है. धनतेरस के दिन लोग पूजा करते हैं, दान करते हैं और खरीदारी करते हैं, क्योंकि यह दिन सौभाग्य और आशीर्वाद का प्रतीक माना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनतेरस कब है?
आचार्य मदन मोहन के अनुसार धनतेरस का पर्व इस साल 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर को सुबह शुरू होगी और 30 अक्टूबर को दोपहर में समाप्त होगी. सनातन धर्म के अनुसार तिथि की गणना सूर्योदय से की जाती है, इसलिए धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन संध्या के समय भगवान धन्वंतरि की पूजा का विशेष महत्व है.


इसके अलावा धनतेरस का महत्व धनतेरस का पर्व खुशियों और उम्मीदों से भरा होता है. इस दिन लोग अपने घरों की साफ-सफाई और सजावट करते हैं और शाम को दीयों की रोशनी से घरों को सजाते हैं. लोग देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं और उनसे घर में धन और समृद्धि का आशीर्वाद मांगते हैं. इस दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदने का भी विशेष महत्व है, क्योंकि यह समृद्धि और शुभता का प्रतीक माना जाता है. साथ ही, भगवान धन्वंतरि की पूजा कर स्वास्थ्य और दीर्घायु का आशीर्वाद भी मांगा जाता है, क्योंकि वे अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे.


इसके अलावा पूजा और खरीदारी के शुभ मुहूर्त धनतेरस के दिन पूजा का शुभ समय 29 अक्टूबर को शाम 6:31 बजे से रात 8:31 बजे तक रहेगा. इस दौरान भगवान धन्वंतरि, गणेश जी और कुबेर जी की पूजा की जाती है. साथ ही सोना और चांदी खरीदने का शुभ समय 29 अक्टूबर सुबह 10:31 बजे से 30 अक्टूबर सुबह 6:32 बजे तक रहेगा.


ये भी पढ़िए-  आज इन 5 राशियों का दिन होगा खास और प्रतिष्ठा में होगी वृद्धि, पढ़ें राशिफल