Bihar Tourism: नवादा में है ये बेहतरीन पिकनिक स्पॉट, आप बच्चों के साथ कर सकते हैं खूब एंजॉय

बिहार में घूमने की काफी जगहें हैं, जहां आप अपने बच्चों के साथ खूब एंज्वॉय कर सकते हैं. इनमे में से एक ककोलत जलप्रपात भी मशहूर है. यह झरना पहाड़ और जंगल से घिरा खूबसूरत पर्यटन स्थल है. जहां आप अपने परिवार और बच्चों के साथ जा सकते हैं और झरने का नजारा उठा सकते हैं.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Fri, 28 Jun 2024-6:05 pm,
1/7

Bihar Tourism

बिहार अपनी मधुबनी पेंटिंग, महाबोधि मंदिर, नालंदा के खंडहर और राजगीर में मौजूद विश्व शांति स्तूप जैसे धार्मिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है. जिसमें से एक ककोलत जलप्रपात भी है. 

2/7

kakolat waterfall

ककोलत जलप्रपात, नवादा शहर से लगभग 33 किमी दूर मौजूद है. यह झरना पहाड़ और जंगल से घिरा खूबसूरत पर्यटन स्थल है. यह करीब 160 फीट की ऊंचाई से इस झरने का गिरता पानी काफी मनमोहक है.

3/7

Kashmir inside Bihar

यहां आप ट्रेन, बस, ऑटो या हवाई मार्ग के माध्यम से जा सकते हैं. यह बेहद खूबसूरत जगह है, जहां आने के 1 किलोमीटर पहले से ही आपको ठंड महसूस होने लगता है. यहां आने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि आप बिहार के ही अंदर कश्मीर का मजा ले रहे हैं. 

4/7

Treta Yuga story

ककोलत झरना से जुड़ी लोकप्रिय कहानी भी है. कहा जाता है कि त्रेता युग में एक ऋषि ने एक राजा को अजगर बनकर यहीं रहने का श्राप दिया था. पांडवों की दृष्टि के बाद राजा को इस श्राप से मुक्ति मिली थी. तब से यह माना जाता है कि जो भी इस जलप्रपात में जो स्नान करता है, उसका पुनर्जन्म कभी भी सांप के रूप में नहीं होता है. 

5/7

popular story

ककोलत को लेकर एक और कथा प्रचलित है. कहा जा है कि भगवान श्रीकृष्ण अपनी रानियों को लेकर स्नान करने यहीं ककोलत झरना आते थे. 

6/7

Beauty Of Waterfall

ककोलत जलप्रपात अपनी सुंदरता और ऊंचाई से गिरते पानी की खूबसूरती के कारण एक आकर्षक पर्यटन स्थल है. इसे लोग “नियाग्रा ऑफ बिहार” के नाम से भी जानते हैं. लोग काफी दूर-दूर से यहां घूमने के लिए आते है.  

7/7

Picnic Spot In Nawada

यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक पिकनिक मनाने और ठंडे पानी में नहाने आते हैं. यह झरने की सुंदरता मन को मोह लेती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link