Malaria: मच्छरों की जानी दुश्मन है ये चार चीजें, आज ही लेकर आएं घर

Malaria: मच्छर हमारे आस-पास के पर्यावरण में हानिकारक हो सकते हैं, क्योंकि वे विभिन्न संक्रमणों को फैला सकते हैं और किसी बड़ी समस्याओं का कारण बन सकते हैं. मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा, मच्छरों के बजाय प्राकृतिक तरीकों से इन्हें दूर रखना स्वस्थ और सुरक्षित रहने में मदद कर सकता है.

Fri, 17 Nov 2023-10:13 am,
1/4

आपके घर में बसे मच्छरों को भगाने का सबसे सरल और प्राकृतिक तरीका

आधुनिक जीवनशैली में, ऐसा लगता है जैसे हम मच्छरों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. मच्छरों से होने वाली परेशानियों से हम अच्छे से अवगत हैं. ऐसे में, बहुत से लोग चिंतित होते हैं कि इस समस्या से निजात पाने के लिए कौनसे तरीके को अपनाया जाए. क्या आपको पता है कि इस मुद्दे का समाधान प्राकृतिक तरीकों से भी किया जा सकता है और इसका एक सुंदर उदाहरण हैं पौधों को उपयोग करना.  हम आपको बताएंगे कुछ पौधों के बारे में, जिन्हें लगाने से मच्छरों की भरमार से हो सकता है छुटकारा.

2/4

तुलसी

तुलसी, जिसे हम आपस में पूजने के लिए जानते हैं, वास्तव में एक आश्चर्यजनक पौधा है जो मच्छरों के खिलाफ एक प्राकृतिक रक्षा प्रणाली प्रदान करता है.  तुलसी को इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए भी इसे महत्वपूर्ण माना जाता है. तुलसी में मौजूद तत्व मच्छरों को दूर भगाने में कारगर होते हैं. इसके पत्तों को रगड़कर उनमें मौजूद तेज सुगंध की वजह से मच्छर दूर भागते हैं.

3/4

नीम

  नीम का पेड़ भी अद्वितीय गुणों से भरा होता है, जिसमें से एक गुण मच्छरों को भगाने में सहायक है। नीम के पत्तों और बीजों में पाए जाने वाले तत्व मच्छरों के लिए अनाकर्षक होते हैं, जिससे वे इसे परेशानी में छोड़ देते हैं.

 

4/4

अदरक

   अदरक, जिसे हम स्वादिष्ट खाने के लिए जानते हैं, इसमें मौजूद विषैले तत्व के कारण मच्छरों के लिए अत्यंत अवरोधक हो सकता है. इसकी खुशबू मच्छरों को दूर भगाने में मदद करती है, जिससे आपका घर मच्छर मुक्त रह सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link