Monsoon Tips: बारिश में गाड़ी चलाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो करना पड़ सकता है भारी परेशानी का सामना

बारिश में गाड़ी चलाते समय सड़क फिसलन भरी हो जाता है. जिससे सड़क हादसा होने का संभावना बढ़ जाती है. इसलिए गाड़ी चलाते समय कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी होता है. यहां पांच महत्वपूर्ण बातें दी गई है. जो आपको गाड़ी चलाते समय ध्यान में रखनी चाहिए.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 05 Aug 2024-7:33 pm,
1/6

Monsoon Tips: बारिश में गाड़ी चलाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो करना पड़ सकता है भारी परेशानी का सामना

2/6

स्पीड कम रखें

बरसात के मौसम में अक्सर सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं. बारिश में सड़कें फिसलन भरी हो जाती हैं, जिससे कार दुर्घटनाएं हो सकती हैं और आपकी जान भी जा सकती है. इसलिए जब बारिश हो तो गाड़ी की स्पीड कम रखें और ब्रेक लगाते समय सावधानी बरतें. ताकि आप सुरक्षित रहें. 

3/6

हेड लाइट्स ऑन रखें

बारिश के मौसम में काली घटा की वजह से साफ नहीं दिखता है. इस लिए दिन के समय भी हेडलाइट्स ऑन रखें ताकि आपको आसानी से देखा जा सके और आप भी दूसरे वाहनों को देख सकें. जिससे सड़क दुर्घटना टल सकता है और आप सुरक्षित घर पहुच सकते है.  

 

4/6

कार का वाइपर सही रखें

बरसात के मौसम में काले बादलों के कारण साफ दिखाई नहीं देता. इसलिए दिन में भी हेडलाइट जलाकर रखें ताकि आप आसानी से देख सकें और दूसरे वाहन भी देख सकें. इससे सड़क दुर्घटनाएं टाली जा सकती हैं और आप सुरक्षित घर पहुंच सकते हैं. 

5/6

सुरक्षित दूरी बनाए रखें

कई गाड़ियों के टायर घिस चुके होते हैं, जिसकी वजह से बारिश के मौसम में गाड़ी का ब्रेक लगाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए गाड़ी को आगे वाले वाहन से थोड़ी दूरी पर रखना चाहिए. सुरक्षित रहने के लिए कुछ दूरी बनाकर ही ब्रेक लगाना चाहिए. 

 

6/6

सतर्क रहें

बारिश का पानी सड़क पर बने गड्ढों में भर जाता है. पानी भर जाने के कारण गड्ढे दिखाई नहीं देते. इससे सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. इसलिए गाड़ी धीरे और सावधानी से चलना चाहिए. इसलिए सावधानियों को ध्यान में रखकर आप बारिश में सुरक्षित तरीके से गाड़ी चला सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link