Chhath Puja song: छठ के वो पांच गीत जिनको सुनकर आप हो जाएंगे भक्ति में लीन

Chhath Puja song: लोक आस्था महापर्व छठ में अभी कुछ ही दिन बाकी हैं और ज़ाहिर सी बात है कि आप जरूर छठ के दौरान बजने वाले गीतों की प्ले लिस्ट बना रहे होंगे, तो आपका काम आसान करते हुए हमने छठ के वो पांच गीतों की प्लेलिस्ट बनाई है जिनको सुनकर मन भक्ति में लीन हो जाता है. तो आइये जानते हैं इन गानों के बारें में.

Thu, 16 Nov 2023-3:55 pm,
1/7

दिवाली खत्म होते ही चारों ओर सभी महापर्व छठ की आप देख रहे हैं और तैयारी जोरों पर हैं। लोक आस्था महापर्व छठ में अभी कुछ ही दिन बाकी हैं और ज़ाहिर सी बात है कि आप जरूर छठ के दौरान बजने वाले गीतों की प्लेलिस्ट बना रहे होंगे, तो आपका काम आसान करते हुए हमने छठ के वो पांच गीतों की प्लेलिस्ट बनाई है जिनको सुनकर मन भक्ति में लीन हो जाता है.

2/7

सीतली बियरिया

यह गीत पवन सिंह और पलक मुच्छल द्वारा गाया गया एक बेहतरीन उदाहरण है की कैसे संगीत हमारे भावनाओं को दर्शाता है. यह गीत छठी माँ की पूजा की सांस्कृतिक महत्ता को बयान करता है और सीतली बियरिया के माध्यम से भक्तों को शुभकामनाएं देने का संदेश पहुंचता है.

 

3/7

उग हे सुरुज देव

  लिस्ट में तीसरा गीत उग हे सुरुज देव है. छठ हो और अनुराधा पौडवाल के गीत न सुना जाए यह तो हो ही नहीं सकता है। इस गीत में सूर्य देवता की स्तुति है और उगते हुए सूर्य के रूप में छठी माँ का समर्थन किया जाता है. यह गीत भक्तों को आत्मा के उत्थान की दिशा में प्रेरित करता है.

4/7

कांच ही बांस के बहंगिया

 अनुराधा पौडवाल के मधुर आवाज में गया गया यह गीत छठ पर्व में चार चांद लगा देता है. इस गीत की मधुर स्वरों में छुपा है एक अद्वितीय भावना, जो भक्तों को छठी माँ के पास में ले जाती है. 

5/7

चल भौजी हाली हाली

 सोनू निगम, पवन सिंह और खुशबू जैन द्वारा गया हुआ यह गीत छठ पूजा और व्रतियों  के भावनाओं को एक मॉडर्न टच देते हुए बखूबी दर्शाया है. इस गीत में छठी माँ के चरणों में अपनी श्रद्धाभावना को व्यक्त करने का सौभाग्य है. गीत की ऊर्जा और भक्तिभाव सुनने वालों तक साफ पहुंचती है.

6/7

पहिले पहिल छठी मैया

 शारदा सिन्हा ने पहिले पहिल छठी मैया गीत गाकर उन सभी वृत्तीय के भाव को दर्शाया है जो छठ पूजा पहली बार करते हैं, क्योंकि इस गीत में पहिले पहिल छठी मैया की पूजा के आदि से जुड़ी ऊँचाइयों और महत्त्वपूर्णता की चर्चा है. भक्तों को पूर्वी भारतीय सांस्कृतिक परंपरा में ले जाने वाले इस गीत से भक्ति में विशेष रूप से लीन होने का अनुभव होता है.

7/7

इन पांच गीतों के माध्यम से छठ पूजा के विशेष अवसर पर भक्तों का मन भक्ति में लीन हो जाता है और वे छठी माँ के प्रति अपनी अद्वितीय श्रद्धाभावना को व्यक्त करते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link