Indian Railway: ये हैं दुनिया की पांच सुपर लग्जरी ट्रेनें, एक सफर करा देगी राजा महाराजा जैसा अनुभव

Indian Railway: बहुत लोगों को ट्रेन से सफर करना बेहद पसंद होता है. उन्हें ट्रेन से यात्रा करने का आनंद सबसे ज्यादा सुहाना लगता है. आप में से बहुत से लोगों ने एक से बढ़कर एक लग्जरी ट्रेनों के बारे में सुना और कई ने तो लग्जरी ट्रेन से सफर भी किया होगा. चलिए हम आपको दुनिया के 5 सबसे बेहतरीन लग्जरी ट्रेनों के बारे में बताते हैं. जिसमें फ्लाइट से भी बेहतर सुविधा यात्रियों को दिया जाता है. आप इन ट्रेनों में सफर करने के बाद खुद को राजा-महाराजा से कम नहीं समझेंगे. इन ट्रेनों से सफर करने का अनुभव आपको हमेशा याद रहेगा.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Tue, 24 Sep 2024-6:02 pm,
1/5

Maharaja Express

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन भारत के सबसे लग्जरी ट्रेनों में से एक है. जिसे साल 2010 में भारतीय रेल द्वारा शुरू किया गया था. ये एक विलासिता रेलगाड़ी है. जिसमें यात्री प्रवेश करते ही महसूस करते हैं कि उन्होंने किसी राजा-महाराजा के महल में प्रवेश किया है. ये लग्जरी ट्रेन 112 वर्ग फुट में बना है. इस ट्रेन के हर डीलक्स केबिन में बेडरूम, अलमारी, लॉकअप, टीवी, वाई फाई और अन्य तरह की जरूरतमंद सुविधा महाराजा एक्सप्रेस लग्जरी ट्रेन में मौजूद होती है. 

2/5

Palace on Wheels

पैलेस ऑन व्हील्स भी एक लग्जरी रेलगाड़ी है. जिसे राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था. इस ट्रेन के हर कैरिज में 3 केबिन होते हैं. जो कि काफी बड़ा होता है. पैलेस ऑन व्हील्स के केबिन में लोगों के लिए बड़ा मखमली गद्देदार बिस्तर, कालीन और अन्य तरह की लग्जरी सुविधाओं में बार, स्पा कार, पुस्तकालय आदि होते हैं. जो कि लोगों को हर तरह का कंफर्ट और लग्जरी का अनुभव दिलाता है. 

3/5

Venice Simplon Orient Express

वेनिस सिम्पलॅान ओरिएंट ट्रेन दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेनों में से एक है. लंदन से वैनिस जाने वाली इस लग्जरी ट्रेन में बार, रेस्टोरेंट आदि सुविधाएं मौजूद होती है. इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को शानदार बाथरूम मिलता है. साथ ही यहां 24 घंटे बटलर सेवा, मुफ्त वाईन के साथ कई लग्जरी सुविधा यात्रा करवे वाले यात्रियों को दी जाती है. 

 

4/5

Flying Scotsman Train

फ्याइंक स्कॅास्ट्समैन भी दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेनों में से एक है. जो लंदन से सैलिसबरी या ऑक्सफोर्ड के लिए यात्रियों को लग्जरी सेवा प्रदान करती है. इस ट्रेन में यात्रियों के रहने के लिए केबिन नहीं होता है, लेकिन इसमें काफी बेहतरीन लग्जरी रेस्टोरेंट होता है. जिसमें यात्री बैठकर शानदार भोजन के साथ सफर का लुत्फ उठाते हैं. 

 

5/5

Golden Chariot Train

गोल्डन चैरियट एक भारतीय लग्जरी ट्रेन है. जिसे देश के दक्षिण-पश्चिम इलाके में संचालित किया जाता है. इस लग्जरी ट्रेन में कुल 19 डिब्बे होते हैं. ट्रेन में कुल 44 केबिन और 2 लग्जरी रेस्टोरेंट हैं. गोल्डन चैरियट ट्रेन से सफर करने वाले यात्री मेहमान जिम, स्पा और लाउंज बार का आनंद उठा सकते हैं. गोल्डन चैरियट ट्रेन यात्रा के दौरान दो मुख्य कार्यक्रम चलाती है. पहला प्राइड ऑफ द साउथ और दूसरा स्पलेंडर ऑफ द साउथ. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link