Bihar Politics: देश के दो राज्यों हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनावों की तस्वीर अब साफ होती जा रही है. हरियाणा में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ जीत की हैट्रिक लगाने जा रही है. प्रदेश की 90 सीटों में से बीजेपी 51 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस के लिए 40 का आंकड़ा छूना भी मुश्किल हो गया है. आम आदमी पार्टी का तो खाता तक खुलता नजर नहीं आ रहा है. वहीं जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-एनसी गठबंधन जीत की ओर बढ़ता दिख रहा है. इस गठबंधन ने बहुमत का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है. 90 सीटों में से इंडिया गठबंधन ने 51 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा छू लिया है. यहां बीजेपी को 26 सीटें मिलती दिख रही हैं. बीजेपी को जम्मू में ही सारी सीटें मिल रही हैं, घाटी में खाता तक नहीं खुल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के परिणाम का असर बिहार में भी देखने को मिलेगा. सियासी गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है कि अब हरियाणा में बीजेपी की हैट्रिक से बिहार में एनडीए को मजबूती मिलेगी. सियासत के जानकरों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में 370 हटाने के बाद भी बीजेपी को सफलता नहीं मिली, अगर हरियाणा में भी कांग्रेस जीत जाती तो इंडिया गठबंधन का पलड़ा भारी हो जाता है. इसका असर बिहार एनडीए पर पड़ सकता था. वैसे भी बीते कुछ दिनों से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बीजेपी के बीच दूरियां बढ़ती दिख रही हैं.



सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार पिछले कुछ दिनों से बीजेपी कोटे के मंत्रियों से दूरी बनाए हुए हैं. यहां तक कि उन्होंने इन मंत्रियों से मुलाकात भी बंद कर दी है. मुख्यमंत्री के इस रवैये से बीजेपी भी हैरान है. हालांकि, दोनों ही पार्टियां इस बारे में खुलकर कुछ नहीं बोल रही हैं. हरियाणा के रिजल्ट को देखकर यह पक्का हो गया कि नीतीश कुमार इधर-उधर कही नहीं जाने वाले हैं. वहीं एनडीए में शामिल अन्य सहयोगी भी बीजेपी की ताकत को लेकर शंका करना छोड़ देंगे. हम संरक्षक और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि जनता ने एनडीए के विकास कार्यों पर अपनी मुहर लगाई है. मांझी ने कहा कि वह चुनाव हारते हैं तो ईवीएम को दोषी ठहराने लगते हैं और संविधान खतरे में पड़ जाता है. चिराग ने भी बीजेपी की जीत पर खुशी जताई है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!