Bihar Airports: बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट को आज (रविवार, 20 अक्टूबर) को पंख लगने वाले हैं. पीएम मोदी आज दोपहर बाद 04.15 बजे दरभंगा एयरपोर्ट पर 912 करोड़ की लागत से बनने वाले स्थायी सिविल एन्क्लेव निर्माण कार्य का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार भी ऑनलाइन जुड़ेंगे. स्थायी सिविल एन्क्लेव बन जाने से यहां यात्री सुविधा में वृद्धि होगी. पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. व्यापार व रोजगार के क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी. इससे दरभंगा सहित पूरे मिथिला का विकास होगा. विशाल टर्मिनल भवन को एक साल में करीब 43 लाख यात्रियों की आवाजाही के मद्देनजर डिजाइन किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरभंगा से बीजेपी सांसद गोपाल जी ठाकुर ने बताया कि कार्यक्रम में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, उप मुख्यमंत्री विजय सिन्हा, जिला के प्रभारी मंत्री मंगल पांडेय आदि मौजूद रहेंगे. उन्होंने बताया कि 78 एकड़ भूमि पर दरभंगा एयरपोर्ट का निर्माण होना है. इसमें 914 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इस एयरपोर्ट में एक साथ 14 यात्री विमानों की पार्किंग की सुविधा होगी. शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों के मद्देनजर सांसद गोपालजी ठाकुर और डीडीसी चित्रगुप्त प्रसाद के साथ प्रशासनिक अधिकारी और हवाई अड्डा के अधिकारी कैंप किए हुए हैं.


ये भी पढ़ें- दरभंगा एयरपोर्ट पर बम की धमकी से मचा हड़कंप, दो विमानों को उड़ने से रोका


दूसरी ओर पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने सॉयल टेस्टिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया है. पूर्णिया के जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने शनिवार (19 अक्टूबर) को ड्रिलिंग टीम से ड्रिलिंग एवं सैंपल एकत्रित करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली. सॉयल टेस्टिंग ड्रिलिंग टीम ने बताया कि कुल 12 बोर किया जाएगा जिसमें 20 मीटर के 9 बोर और 8 मीटर के 3 बोर किए जाएंगे. ड्रिलिंग के दौरान प्रत्येक डेढ़ मीटर की गहराई से मिट्टी का सैंपल लिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि टेस्टिंग के लिए दो सॉयल इन्वेस्टिगेशन हाइड्रोलिक ड्रिलिंग रिग का उपयोग किया जा रहा है. कुल 12 स्थानों पर ड्रिलिंग कर सॉयल टेस्टिंग के लिए मिट्टी का सैंपल एकत्रित किया जाएगा.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!